WhatsApp के ये दो नए फीचर बढ़ाएंगे users की सुरक्षा

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगातार कोई न कोई तबदीली होती रहती है ताकि users के experience को और बेहतर बनाया जा सके। meta जिसका पुराना नाम फेसबुक उसके स्वामित्व वाले WhatsApp ने दो नए features add करने वाली है जो बेहद ही ख़ास मालूम पड़ते है। इनके द्वारा अब users को एक नया अनुभव देखने को मिलेगा।

बता दे की WhatsApp ने दो नए सेफ्टी फीचर ‘फ्लैश कॉल्स’ flash calls और ‘मैसेज लेवल रिपोटिर्ंग’ message label reporting को users को और अधिक सुरक्षा और messaging app पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए पेश किया है।

Flash calls feature के अनुसार, जो लोग अपना फोन बार बार बदलते है उन्हे अब ये सुविधा मिलेगी की वो अपना फोन सत्यापित verify करने लिये WhatsApp द्वारा उनके पास एक कॉल आ जाएगी जिसे pick करते ही उनका फोन नम्बर verify हो जायेगा और कई केस मे ये भी हो सकता है की कॉल pick करने से पहले ही फोन नम्बर verify हो जाए। WhatsApp के अनुसार ये feature users की सुरक्षा को और अधिक बेहतर बनाएगा।

WhatsApp ने जो दूसरा feature पेश किया है उसका नाम message label reporting है, इस feature के अनुसार आपके WhatsApp पर आया कोई मैसेज, जिसको आप देखना नही चाहते या कोई बेवजह आपको मैसेज कर के परेशान कर रहा है तो आप इस feature का यूज़ करके उस एक विशेष मैसेज को report कर सकते है। किसी मैसेज को report करना बेहद ही आसान होगा बस आपको उस एक विशेष मैसेज को दबाकर रखना है और आपको उस संदेश को report करने का ऑप्शन प्रप्त हो जायेगा। ‘यह feature users की सुरक्षा को बढ़ाएग’ ऐसा WhatsApp का कहना है।

खबरो, की माने तो WhatsApp कुछ समय से ‘मैसेज रिएक्शन फीचर’ message reaction feature पर काम कर रहा है। इसमे जैसे आप फेसबुक, इंस्टाग्राम सरीकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी पोस्ट पर कमेंट या प्रतिक्रिया दे पाते है, उसी की तर्ज पर आपको WhatsApp पर भी ऐसी ही सुविधा देखने को मिलेगी।

इस feature की जानकारी कंपनी पहले नही देना चाहती थी लेकिन इसने IOS beta version के लिये इसको विकसित करना शुरु किया और अब इसी feature को कंपनी एंड्रॉइड users को भी प्रदान करने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *