WhatsApp के टॉप 5 काम के ट्रिक्स, जो रोजाना के काम को बनाएंगे आसान

इंटरनेट Internet की दुनिया बहुत विशाल है, अगर एक व्यक्ति पूरी कोशिश भी करे इसको समझने की तो नही समझ पायेगा। सोशल मीडिया social media आज के समय मे एक बेहतरीन संचार communication के माध्यम के रूप मे उभर कर सामने आया है, यही नहीं अगर बात की जाये एक दशक पहले की तो संचार के इतने तेज माध्यम उप्लब्ध नही थे। संचार माध्यमों means of communication की  तेज़ी का ही आज परिणाम है की पहले जहां सन्देश भेजने के लिए कबूतरों का इस्तेमाल किया जाता था वही अब सुपरतेज कंप्यूटर और उसमे लगा इंटरनेट है जो चंद ही सेकेंडो में संदेशो को दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने में भेजने का कार्य करता है। आज के समय में WhatsApp एक बेहतरीन संचार माध्यम के रूप में उभर के सामने आया है। WhatsApp की कामयाबी के पीछे इसका तेज और आसान होना है इसका इस्तेमाल हर कोई बिना कोई खास ट्रेनिंग के कर सकता है। हम रोजाना अपनी जिंदगी में WhatsApp यूज़ तो करते है लेकिन सिर्फ उन्ही फीचर्स का जिन्हे हमने पहले किसी को उसे करते देखा है, अधिकतर लोग WhatsApp के पूरे फीचर्स की जानकारी के आभाव के कारण इस्तेमाल नहीं कर पाते।

आज हम आपको WhatsApp के टॉप 5 काम के ट्रिक्स, जो रोजाना के काम को बनाएंगे आसान – हिंदी में  । 5 useful WhatsApp tricks to make your life easier – in Hindi  इस विषय पर कुछ जानकारी मुहैया करवाएंगे जिन्हे शायद पहले आपने नहीं यूज़ किया है।

1. एंटर बटन दबाते ही मैसेज सेंड होना – Press Enter Button to Send Message

Whatsapp

बहुत बार जब हम किसी से important बात कर रहे होते है तो उस समय व्हाट्सप्प पर जो सेंड का बटन होता है उसको दबा के मैसेज भेजने में समय ज्यादा लग जाता है और हम चाहते है की अगर enter बटन दबा के ही मैसेज सेंड हो जाता तो कितना अच्छा होता। फ़िक्र मत कीजिये WhatsApp में ऐसी भी सुविधा उपलब्ध है जहां आप keyboard में मौजूद enter बटन दबा कर अपने मैसेज को फटाफट भेज सकते है। इसको enable करने के लिए आपको ये करना है, सबसे पहले आपको व्हाट्सप्प पर मौजूद राइट साइड टॉप पर , जो तीन डॉट्स होते है उसपर क्लिक करना है उसके बाद आपको setting पर tap करना है, उसके बाद chats के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको ” enter is  send ” का ऑप्शन मिलेगा जिसको आपको ” turn on ”  कर देना है। इसको enable करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से अपने मैसेज तेजी से सेंड कर पाएंगे।

2. वेब से सर्च करके WhatsApp group icon change करना – Group icon change Web Search

वैसे तो ये फीचर बहुत ही मामूली सा है लेकिन फिर भी बहुत सारे लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती और वो अपने व्हाट्सप्प ग्रुप के लिए आइकॉन icon ढूंढने के लिए इंटरनेट पर ब्राउज करने लगते है जबकि वो चाहे तो अपने WhatsApp से ही अपने पसंद की फोटो को सीधा अपना ग्रुप आइकॉन बना सकते है, आज हम आपको WhatsApp के एक ऐसे ही WhatsApp group icon feature के बारे में बताएँगे।

इसको यूज़ करना बहुत आसान है बस आपको अपने उस व्हाट्सप्प ग्रुप आइकॉन whatsapp group icon पर क्लिक करना जिसको आप चेंज करना चाहते है। इसपर क्लिक करने के बाद आपको ‘ search web ‘ का विकल्प मिलेगा। वह से आप अपने पसंद की फोटो सर्च करके सीधा अपने ग्रुप में लगा सकते है।

3. WhatsApp को multiple devices में चलाना – Linking WhatsApp with Multiple Devices

Whatsapp

क्या आप जानते थे अब WhatsApp में आप एक, दो, तीन नहीं बल्कि multiple devices को एक साथ कनेक्ट कर सकते हो। बहुत बार होता ये है की हमें ऑफिस के काम से मल्टीपल सिस्टम में लॉगिन होता है लेकिन WhatsApp की एक डिवाइस की बाध्यता के कारण हम एक ही डिवाइस में लॉगिन कर सकते थे लेकिन अब व्हाट्सप्प के नये फीचर के अनुसार अब आप एक साथ multiple devices में WhatsApp चला सकते है।साथ ही अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट disconnect भी हो जाता है तब भी आपके devices में WhatsApp चलता रहेगा।

इसको चलाने के लिए आपको सबसे पहले आपको WhatsApp सेटिंग में जाना है उसके बाद linked devices पर tap करना है। इसपर क्लिक करने के बाद आपके पास ऑप्शन होगा ‘ try new improvements ‘।  इसपर जैसे आप क्लिक करेंगे आपको ऑप्शन मिलेगा ‘ multi device beta ‘ इसपर क्लिक करके ‘ join beta ‘ पर क्लिक कर देना है। ऐसा करके आप एक साथ multiple devices पर WhatsApp यूज़ कर पाएंगे QR कोड स्कैन करके।

4. व्यू वन्स – WhatsApp View Once

WhatsApp

व्हाट्सप्प का ये WhatsApp feature बहुत interesting है क्यूंकि WhatsApp ने recently एक फीचर निकाला है जिसमे आप किसी फोटो को जब एक बार किसी को भेजते हो और वो फोटो को जैसे ही देखेगा वैसे ही वो फोटो automatically डिलीट हो जाएगी। जब कभी भी आपको लगे की आप किसी फोटो को किसी को केवल एक बार दिखाना चाहते हो किसी भी पर्सनल रीज़न से और साथ ही आप चाहते हो की वो फोटो सामने वाले व्यक्ति के देखने के बाद डिलीट भी हो जाए तो आप इस ऑप्शन को चुन सकते हो।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी फोटो को select करना है और जैसे ही आप फोटो सेलेक्ट करने और WhatsApp पर शेयर करेंगे वहां आपको ‘ one ‘ का symbol मिलेगा उसपर आप क्लिक करेंगे तो ‘photo set for once ‘ शो होगा , अब सामने वाले के पास फोटो डिलीवर होगी और जैसे ही वो उस फोटो को देखेगा वैसे ही वो फोटो ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगी और वो फोटो किसी के फ़ोन नहीं रहेगी।

5 WhatsApp पर हाई quality फोटो भेजना – Sending High Quality photos on WhatsApp

WhatsApp

WhatsApp एक बहुत बड़ा messaging app है जिसके भारत सहित दुनिया भर में करोड़ो users है इसलिए WhatsApp को एक बहुत बड़े डेटाबेस की जरूरत होती है ताकि सबकी फोटो को एक जगह से दूसरी जगह भेजने पर कोई दिक्कत नहीं हो इस कारण WhatsApp , उन सब फोटो को compress कर देता है जो users एक दूसरे को भेजते है। लेकिन अगर आप चाहते है की आपके friend को एकदम HD quality फोटो मिले तो आप इस ट्रिक को आजमा सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको उस फोटो को ” clip ”  वाले ऑप्शन से select करना है (gallery वाला ऑप्शन नहीं चुनना है) और ‘documents ‘ वाला ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको वहां जाना है जहां आपकी फोटो saved है। वहां से पिक्चर सेलेक्ट करने के बाद आप कोई भी फोटो बिना साइज reduce हुए भेज पाएंगे।

उम्मीद करते हैं की इस लेख में बताये गए व्हाट्सप्प के टिप्स और ट्रिक्स आपको पसंद आये होंगे। इन फीचर्स का इस्तेमाल करके आप भी अपने कामो को आसान बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.