भारत में घूमने के 10 प्रमुख केंद्र, जहां जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए

भारत एक विशाल देश है जिसकी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर प्राचीन काल से होते हुए मध्य काल और आज के आधुनिक दौर तक चलती आ रही है। दुनिया के मानचित्र पर यदि आप देखेंगे तो भारत जैसा कोई और देश नहीं मिलेगा जहां इतनी विविधता मिलती है। लेकिन भारत एक खास देश इतनी विविधता की बावजूद हज़ारो सालो से भारत खुद को विविधता के साये में बिना शिकायत किये खुद को ओढ़े हुए है। जब विश्व के अन्य देश अपनी सामान्य दिनों की गतिविधि करने के लिए भी सोचते थे उस समय भारत में शैक्षिक और वास्तुकला का निर्माण अपने चरम पर था। भारत एक उपमहाद्वीपीय देश है जिसे तीन तरफ से समुद्र ने घेर रखा है इसे देख के ऐसा प्रतीत होता है की ये भारत के पाँव धोते है  और हिमालय भारत के मस्तक का ताज की भांति सा प्रतीत होता है।

भारत एक खूबसूरत देश होने के साथ-साथ एक सहिष्णु देश भी है और इस सहिष्णुता ने भारत की विविधता को सदैव बचाये रखा अंततः इस विविधता भारत में वास्तुकला को एक नया आयाम दिया। भारत में विभिन्न धर्मो का अस्तित्व है और यहां हर धर्म से सम्बंधित तरह तरह के व्यवस्थाओ को देखा जा सकता है। यहां की भूमि इतनी पावन है की दूर-दूर पंथी यहां ही आकर विश्राम करना पसंद करते थे। एहि वजह है भारत पर सदैव से हमले होते रहे क्यूंकि यहां जो ख़ज़ाना है वो दुनिया के दूसरे देश में शायद ही हो भारत में 20 से भी ऊपर आधिकारिक भाषाएँ है और यहां खान-पान से लेकर पहनावे तक, सब में बहुत ज्यादा विविधता है यहां बड़ी ही आसानी से देखा जा सकता है की हर जिले की अपनी एक अलग भाषा, पहनावा, खान-पान, है अर्थात कला-संस्कृति के मामले में भारत हमेशा से अमीर रहा है।

आज हम आपको भारत के 10 प्रमुख पर्यटन केन्द्रो Tourist spots की जानकारी देने वाले है। वैसे भारत एक विशाल देश और यहां हज़ारो की संख्या Tourist spots है लेकिन यहां हम अभी कुछ को ही कवर करने वाले है।

1. मनाली Manali, Himachal Pradesh

Manali

मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू शहर स्थित है यहां एक वेहद ही खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है दूर दूर से लोग घूमने आते है साथ ही यहां पर पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के सबसे शानदार दृश्य का आनंद लिया जा सकता है। मनाली के आसपास कई ट्रेकिंग विकल्प हैं जहा से हिमालय के बेहतरीन नज़ारो का भी लुफ्त उठाया जा सकता है। मनाली एक हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध तो है ही साथ यह ‘हडिम्बा देवी मंदिर’ , ‘मणिकरण गुरुद्वारा’ के लिए भी बहुत मशहूर है।
कुल्लू मनाली Kullu Manali में घूमने की जगह:- रोहतांग दर्रा, मणिकरण साहिब, सोलांग वैली, कसोल, हम्प्ता दर्रा, पार्वती घाटी, भृगु लेक, ओल्ड मनाली आदि।

2. उदयपुर Udaipur, Rajasthan

Udaipur

उदयपुर को झीलों का शहर ‘City of Lake’ के नाम से भी जाना जाता है, यह शहर राजस्थान के मशहूर शहरो में से एक है जो अपनी ख़ूबसूरती के लिए काफी लोकप्रिय है। उदयपुर शहर अपने इतिहास, संस्कृति, दर्शनीय स्थलों और राजपूत-युग के महलों जैसी बेहद ही शानदार चीज़ो के लिए मशहूर है। यह चारो तरफ से खूबसूरत अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां मंत्रमुग्ध कर देने वाले मंदिर और लुभावनी मेवाड़ वास्तुकला के साथ साथ सुन्दर झीलों के नज़ारे मौजूद है जो लोगो को यहां आने के लिए आकर्षित करते है।

उदयपुर Uadaipur में घूमने की जगहे :- Jagdish Temple , City of Palace Udaipur , shilpgram, Street shopping at Hathi Pol, Bhartiya Lok Kala Mandal , Dharohar Folk Dance [Folk Dance Show] , Eklingji & Saas Bahu Temples , Ahar Museum , Sajjangarh Monsoon Palace , Sunset boat ride on Lake Pichola , etc.

3. लेह लद्दाख Leh Ladakh

Leh

सियाचिन ग्लेशियर से हिमालय तक फैले हुए लद्दाख एक ऐसी जगह पर अवस्थित जैसी जगह कोई ओर नहीं है ये एक बेहद ही खूबसूरत स्थान , इसे लद्दाख को दुनिया का सबसे ठंडा डेजर्ट भी कहा जाता है। अगर लद्दाख को सम्मोहक,रहस्ममयी और एक बीहड़ इलाका कहा जाये तो गलत नहीं होगा क्यूंकि इतना बड़ा स्थान होने के बावजूद यहां बहुत कम आबादी निवास करती है जिस कारण ये है बहुत ही महत्वपूर्ण और शांत स्थान है। यहां पर बौद्ध संस्कृति को बड़े ही करीब से जिया जा सकता है। लेह इतिहास, कला, और आध्यात्मिकता का संगम है, मैग्नेटिक Magnetic valley  हिल्स, नुब्रा घाटी Nubra Valley यहां के कुछ खास स्थान है। यहां की राहें दुनिया की सबसे उच्चे रोड पर स्थित है जो दिलकश नज़रो से मन को मोहती है। सांप नुमा सड़के सैलानियों को क्षणभर के लिए डराती जरूर है लेकिन इन्ही सड़को पर चलकर रही अपनी मंज़िल तक पहुंचते है। लद्दाख एडवेंचर Adventure पसंद करने वालो लोगो को खूब भाएगा।

लेह लद्दाख Leh Laddakh में घूमने की जगहे :- Pangong Tso Lake , chang la pass , Thiksey Monastery , Khardung La , Markha , Nubra Valley , Tso Moriri , Diskit Gompa , Hemis National Park , Shanti Stupa , Royal Leh Palace , Namgyal Tsemo Gompa , Magnetic Hill , Alchi , Zanskar Valley , Chadar Trek , etc.

4. कोडाइकनाल  Kodaikanal, Tamil Nadu

Kodaikanal

भारत के तमिल नाडु राज्य में स्थित kodaikanal honeymoon डेस्टिनेशन है।  kodaikanal का क्लाइमेट बेहतरीन यह चारो और से जंगलो से घिरा है जिस से यह हमेशा हरियाली रहती है। धुंध से ढकी मैनीक्योर चट्टानें और झरने इस जगह को बेहद ख़ास बना देते है। kodaikanal का मतलब होता है ‘जंगलों का उपहार’। kodaikanal एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां आप अपने काम से आराम लेने के लिए जा सकते है। ये जगह आपको बिलकुल भी बोर नहीं करेगी। यहां की ख़ूबसूरती आपको नेचर से जुड़ने का एक मौका देती है।

Kodaikanal में घूमने की जगहे :- Green Valley View Point , Kodaikanal Lake , Bear Shola Falls , Pillar Rocks Viewpoint , Thalaiyar Falls , Coaker’s Walk , Berijam Lake , Dolphin’s Nose , Bryant Park , Silver Cascade Falls , Silent Valley View , Kurinji Andavar Temple , Kodaikanal Solar Observatory Museum , Sacred Heart College Museum , Pambar River , etc.

5. माउंट आबू Mount  Abu, Rajasthan

Mount Abu

Mount  Abu राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन , और एक महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थल है। Mount  Abu गर्मियों के सीजन में घूमने के लिए एक बेहद ही ख़ास स्थान है।  Mount abu में प्रसिद्ध Dilwara Jain Temple स्थित है जो की भारत में मंदिर वास्तुकला का एक बेहद ही शानदार नमूना है। इसके अलावा Mount  Abu में Nakki Lake भी बहुत प्रसिद्ध है जहां सैलानी बोटिंग का मजा लेते है।

Mount  Abu में घूमने की जगहे :-  Dilwara Jain Temples Mount Abu, Nakki Lake -Mount Abu , Mount Abu Wildlife Sanctuary – Mount Abu , Toad Rock – Mount Abu , Guru Shikhar – Mount Abu , Achalgarh Fort – Mount Abu , Peace Park – Mount Abu , Universal Peace Hall – Mount Abu , Brahma Kumaris Ashram – Mount Abu , Achaleshwar Mahadev Temple, Mount Abu etc.

6. अजंता और एल्लोरा की गुफाये  Ajanta and Ellora caves , Maharashtra

Ajanta and Ellora Caves

अजंता और एल्लोरा की गुफाये Ajanta and Ellora caves , Maharashtra  प्राचीन रॉक-कट गुफाओं के बेहतरीन उदाहरण ये भारत में महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है। Ajanta and Ellora caves सुंदर मूर्तियों, चित्रों और भित्तिचित्रों से सुशोभित है यहाँ पर हिन्दू, जैन एवं बौद्ध वास्तुकला और संस्कृतिक विरासत को समेटे हुए है। तीन धर्मो के लोगो के लिए एक विशेष स्थान रखता है। अजंता की गुफाओं की संख्या 29 है जबकि एलोरा की गुफाएं अधिक विस्तरित हैं और संख्या में 34 हैं। Ajanta and Ellora caves को ङेस्क की विश्व विरासत की सूचि में शामिल किया गया है और यह दुनियाभर के पर्यटकों में खासा लोकप्रिय है।

7. आगरा Agra, Uttar Pradesh

Taj Mahal

यमुना नदी के किनारे पर बसा आगरा शहर अपने भीतर इतिहास के बहुत से पन्नो को समेटे हुए है। इसी शहर में विश्व के सात अजूबो में से एक Taj Mahal बना हुआ है। यह मुगल साम्राज्य के स्थापत्य कला इतिहास एवं विरासत की एक अनूठी झलक प्रस्तुत करता है। इस शहर ने खुद में इतिहास, वास्तुकला, रोमांस सब कुछ समेटा हुआ है। हर साल लाखो की संख्या में विश्व भर से लोग ताज का दीदार करने आते है और यह स्थान भारत के सबसे बड़ा टूरिस्ट स्पॉट में से एक है iske साथ ही आगरा में दो अन्य धरोहर वाले स्थान भी है Agra Fort और Fatehpur sikri इनकी वास्तुकला भी बेहद खूबसूरत और मनमोहक है।

Agra में घूमने की जगहे :- Taj Mahal , Agra Fort , Fatehpur Sikri , Itmad-ud-Daulah’s Tomb , Akbar’s Tomb , Moti Masjid , Sikandra Fort , Jodha Bai ka Rauza , Mehtab Bagh , Mother Teresa’s Missionaries of Charity , Taj Nature Walk , Gurudwara Guru Ka Taal , Jama Masjid , Chini Ka Rauza , Anguri Bagh , Machhi Bhawan etc

8. गोवा के बीच Goa Beaches

Goa Beach

भारत के पश्चिम में बसा गोवा, भारत का सबसे छोटा राज्य है। यह लम्बे समय तक पुर्तगाल की कॉलोनी रहने के कारण गोवा में पश्चिमी देशो के जैसा रहन सहन आसानी से देखने को मिल सकता है। गोवा में अंतहीन समुद्र तट, नाइटलाइफ़, समुद्री भोजन, विश्व-विरासत सूचीबद्ध वास्तुकला यहाँ की कुछ महत्वपूर्ण खासियतों में से एक है। गोवा अपने भीतर आधुनिकता के साथ साथ एक शांत और उदार स्वाभाव समेटे हुए है। यहां दुनिया भर से लाखो की संख्या में सैलानी बीच और यहां की संस्कृति का लुफ्त उठाने और उसमे शामिल होने आते है।

Goa में घूमने की जगहे:- Kakolem Beach, Galgibaga Beach, Hollant Beach, Betul Beach, Cola Beach, Velsao Beach, Arambol Beach, Ashwem Beach, Bogmalo Beach, Butterfly Beach, Mobor Beach, Querim (Keri) Beach, Harvalem Falls, Bamanbudo Waterfalls, Cabo De Rama, Fort Tiraco, Sinquerim Fort, Arvalem Caves, Lamgau Caves, Rivona Caves, Bhagwan Mahavir Wildlife Sanctuary & Mollem National Park, Cotigao Wildlife Sanctuary, Butterfly Conservatory Of Goa, Dr. Salim Ali Bird Sanctuary, Chorla Ghats, Savoi Spice Plantations, Carambolim Lake, Cumbarjua Backwater Canal, Pequeno (Bat) Island, Netravali, Our Lady Of The Mount, Convent Of Santa Monica And The Chapel Of The Weeping Cross etc.

9. दार्जीलिंग, Darjeeling, West Bengal

Darjeeling

दार्जिलिंग Darjeeling को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है यह पश्चिम बंगाल में स्थित है। Darjeeling अंग्रेज़ो के समय में भारत की समर कैपिटल भी रह चुकी है। यहां की परफेक्ट दर्शनीय हिल स्टेशन इसको हनीमून के लिए एक बेस्ट लोकेशन बनाते है। दार्जिलिंग की चाय दुनियाभर में मशहूर यहां के चाय बागान दुनिया भर में प्रसिद्ध ‘दार्जिलिंग चाय’ के उत्पादन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूनेस्को के द्वारा विश्व विरासत की सूचि में दार्जीलिंग की  ‘ टॉय ट्रेन ‘ को जो की 1881 में स्थापित हुआ था को शामिल किया गया है।

Darjeeling में घूमने की जगहे:-Tiger Hill, Batasia Loop, Padmaja Naidu Zoological Park, Peace Pagoda, Ghoom Monastery, Rock Garden, Himalayan Railway Station, Nightingale Park, Himalayan Mountaineering Institute, Singalila National Park, St. Andrew’s Church, Happy Valley Tea Estate, Tinchuley, Darjeeling Observatory Hill, Bengal Natural History Museum, Darjeeling Ropeway, Bhutia Busty Monastery, Dali Monastery, Lloyd’s Botanical Garden, Mag-Dhog Yolmowa Monastery, Senchal Lake & Wildlife Sanctuary, Chowrasta, Surya Sen Park, Jhandi Dara Sunrise Point, Kali Temple, Tibetan Refugee Self Help Center etc.

10. मुन्नार Munnar, Kerala

Munnar

Munnar Honeymoon के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है यहां पश्चिमी घाट में 1600 मीटर की ऊंचाई पर अवस्थित है। Munnar अपने चाय बागानों, हरियाली, धुंध के कंबल और खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारो के लिए मशहूर है।  इसकी यही विशेषता इसे हनीमून के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाते है।

Munnar में घूमने की जगहे:- Pothamedu View Point, TATA Tea Museum, Chokramudi Peak, Kundala Lake, Chinnar Wildlife Sanctuary, Photo Point, Mattupetty Dam, Meesapulimala, Lockhart Gap, Lakkom Waterfalls, Carmelagiri Elephant Park, Wonder Valley Adventure and Amusement Park, Nyayamakad Waterfall, Devikulam, Chinnakanal Waterfalls, High Range Club, Blossom Park, Kuthumkal Waterfalls, Sevenmallay Tea Estate, Rock Cave, etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published.