मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये को जाने और ख़राब इंटरनेट स्पीड से छुटकारा पाएं

बढ़ती इंटरनेट सम्बन्धी जरूरतों ने इंटरनेट को बहुत जरूरी बना दिया है। आज के समय में लगभग सब कुछ ऑनलाइन होता है जिस कारण से इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है और उतना ही जरूरी बढ़िया इंटरनेट स्पीड का होना भी है। इंटनेट स्पीड अगर ख़राब हो तो इंटरनेट पर काम करते समय बहुत चिड़चिड़ाहट हो जाती है और काम करने में वो मजा भी नहीं आता है। साथ ही काम भी बहुत delay हो जाता है जिस वजह से कई बार नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। आप ने भी इंटरनेट चलाते समय कभी न कभी internet slow speed को जरूर अनुभव किया होगा और जब भी आप ऐसी समस्या से दो-चार होते हैं तो आपके दिमाग में एक प्रश्न जरूर आता होगा की internet ki speed kaise badhaye जाहिर सी बात है इस तरह के प्रश्न का आना महत्वपूर्ण भी है ताकि काम को तेजी से किया जा सके।

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी चीज़े होती है जिनको एक्सेस (access) करने के लिए एक अच्छे इंटरनेट स्पीड की जरूरत होती है। लेकिन slow internet speed ऐसे कंटेंट को एक्सेस (access) करने से रोक देता है। लेकिन अगर आप कुछ बहुत ही आसान तरीको को आजमाएंगे तो आप निश्चित तौर पर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा लेंगे। इस लेख में हम आपको mobile internet ki speed kaise badhaye in hindi के बारे में जानकारी देंगे। अगर इस लेख में बताये गए तरीको को आप फॉलो करते है तो आप अपने फ़ोन में fast internet speed access कर पाएंगे। और इसके साथ ही साथ आप ये भी जानने के इच्छुक होंगे की how to increase download speed ताकि आप अपने मोबाइल में कंटेंट को तेज डाउनलोड कर पाएं और अपना समय बचा पाएं। इस लेख में हम मुख्य रूप से how to speed up internet, how to increase download speed hindi, इसी के साथ-साथ मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये mobile internet ki speed kaise badhaye (how to increase mobile internet speed) के बारे में विस्तार से बताएँगे।

मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये हिंदी में – How to increase mobile internet speed in hindi

1. APN एपीएन को सही से सेट करें – Set the APN correctly

कई बार हमारे डिवाइस में इंटरनेट स्लो चल रहा होता है और हम उस से इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं की हम इंटरनेट स्लो चलने की सही वजह नहीं जान पाते हैं। लेकिन स्लो इंटरनेट के चलने के बहुत बड़े कारणों में से एक है APN का सही से सेट न होना। अगर आप अपने APN को सही से सेट करके रखते हैं तो आपको स्लो इंटरनेट की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा इसलिए अपने डिवाइस में हमेशा APN को अच्छे से सेट करके रखें।

APN क्या है? – What is APN?

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की apn kya hai और इसका इंटरनेट स्पीड से क्या लेना-देना है। APN का fullform होता है Access point name ये इंटरनेट एक्सेस करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके डिवाइस को डाटा के जरिये इंटरनेट से जोड़ने के लिए APN सेटिंग्स को configure करना बहुत जरूरी होता है ताकि आपके डिवाइस में इंटरनेट एक्सेस हो पाए। इसलिए अगर आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है तो आप अपने डिवाइस में APN चेक कर लीजिये और APN सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करके अपनी इंटरनेट स्पीड को बढ़ा  लीजिये।

2. आटोमेटिक प्ले और अपडेट ऑप्शन बंद रखें – Turn off Automatic Play and Updates

अगर आप अपने मोबाइल में ऑटो प्ले और अपडेट का ऑप्शन ऑन करके रखते हैं तो हो सकता है की आप स्लो इंटरनेट की समस्या से परेशान हो। ऑटो प्ले और अपडेट का ऑप्शन ऑन करके रखने से इंटरनेट स्पीड स्लो इसलिए हो जाती है क्यूंकि आप apps खुद को ऑटोमेटिकली (Automatically) अपडेट करते रहते है। जिस वजह से आपको स्लो इंटरनेट देखने को मिलता हैं। अगर आप अपने डिवाइस में फ़ास्ट इंटरनेट का अनुभव करना चाहते है तो आपको automatic upadate और download के ऑप्शन या विकल्प को बंद कर के रखना है। और जब भी आपको जरूरत हो तो आप app को मैन्युअली अपडेट करें। इस से आप अपना डाटा भी सेव कर पाएंगे।

3. वायरस को स्कैन करके ख़त्म करे – Scan and eliminate viruses

मोबाइल में अक्सर ढेर सारी files होती है जो की multiple sources से downloaded होती है जिस वजह से वायरस के भी डाउनलोड होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में जब आप अपने फ़ोन में इंटरनेट एक्सेस कर रहे होंगे तब आपको slow mobile internet speed की समस्या का सामना करना पड़ सकता है और ये बहुत frustrating होता है। इसलिए यहां पर ये जानना बहुत जरूरी है की how to increase net speed in mobile ताकि आपको ऐसी समस्या से दो-चार न होना पड़े। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में से remove virus and junk files करना होगा ताकि आपका फ़ोन क्लीन होकर उसकी processing तेज हो जाए। जैसे ही आप ये करते है आपके फ़ोन का इंटरनेट भी तेज होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. अपने Wifi नेटवर्क को सुरक्षित करें – Secure your Wifi network

अगर आप अपने फ़ोन में Wifi के द्वारा इंटरनेट चलाते हैं तो आपको अपने Wifi के पासवर्ड को स्ट्रांग करना होगा ताकि कोई और उस नेटवर्क का use करके आपके नेटवर्क को स्लो न कर दे। इसलिए नेट चलाते समय आपको ध्यान देना है की आपके नेटवर्क पर कोई और भी तो कनेक्टेड नहीं है। अगर ऐसा है तो उसको तुरंत block कर दीजिये। इसके साथ ही आपको अपने wifi के पासवर्ड को इतना स्ट्रांग बनाना है की कोई भी उसका आसानी से पता न कर सके। साथ ही पासवर्ड को समय-समय पर चेंज भी करते रहना है।

5. Cache क्लियर करें – Clear cache

अगर आप समय-समय पर अपने मोबाइल फ़ोन में cache क्लियर करते रहेंगे तो आपको स्लो इंटरनेट की समस्या से निबटने में सहूलियत होगी। यहां पर यह जानना जरूरी है की cache kaise internet slow karta hai अगर समय समय पर कैश क्लियर न किया जाए तो ये फ़ोन में जंक फाइल्स की संख्या बहुत अधिक बढ़ा देता है जिसकी वजह से फ़ोन की प्रोसेसिंग के साथ-साथ नेट की स्पीड भी स्लो हो जाती है। इसलिए internet ki speed ko badhane ke liye आपको अपने फ़ोन में समय-समय पर cached data को क्लियर करते रहना है ताकि आपके फ़ोन का इंटनेट कुछ फ़ास्ट हो सके।

6. अपने ब्राउज़र अपडेट करें – Update your browser

कई बार ऐसा देखा गया है की पुराना ब्राउज़र होने के कारण भी नेट की स्पीड बहुत कम होती है जिस वजह से downoloading पर भी effect पड़ता है। इसलिए अगर आपका नेट काफी धीमा है तो आपको चाहिए की आप अपने ब्राउज़र को अपडेट करे ताकि आपका ब्राउज़र तेज downoloading करने के साथ-साथ तेज नेट सर्फिंग (Net Surfing) भी प्रोवाइड करवा सके। इस तरीके को अपनाने से आप जरूर अपने मोबाइल में नेट की स्पीड को कुछ हद तक बढ़ाने में कामयाब हो पाएंगे।

7. गैरजरूरी apps को delete कर दें – Delete unnecessary apps

अगर आपके फ़ोन में ऐसे बहुत apps है जिनका उपयोग आप नहीं करते है तो ऐसे apps को जल्द से जल्द delete कर दीजिये। क्यूंकि ये apps background में आपके फ़ोन का data यूज़ करते रहते है जिस वजह से आपको स्लो इंटरनेट मिल सकता है। अतः जितनी जल्दी हो सके तो इन apps को डिलीट कर दें। और केवल जरूरी apps को ही अपने फ़ोन में जगह दें।

8. Data Saver विकल्प को बंद कर दें – Turn off Data Saver option

Data saver का इस्तेमाल तब किया है जब फ़ोन में डाटा को सेव करना हो ताकि उसको लम्बे समय तक चलाया जा सके लेकिन क्या आप जानते हैं की ऐसा करने से आपको स्लो नेट स्पीड भी मिल सकती है। Data saver का यूज़ एक विकल्प के रूप में तब किया जाता है जब लिमिटेड इंटरनेट प्लान पर अधिक दिन तक डाटा को यूज़ करना हो। इसलिए अगर आप चाहते है की आपके नेट की स्पीड बढ़ जाए तो आपको data saver ऑप्शन को बंद करके रखना है। ऐसा करने से आप अपने नेट की स्पीड को कुछ हद तक बढ़ाने में सफलता पा सकते हैं।

उम्मीद करते है की आपको mobile internet ki speed kaise badhaye (how to increase net speed in mobile) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। अगर आप धीमी इंटरनेट स्पीड से परेशान है तो ऊपर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने mobile me internet ki speed ko badhaye इसके साथ ही साथ इन तरीको को यूज़ करके अपने mobile me download speed ko badhaye ये तरीके काफी कारगर होने के साथ ही साथ बहुत सरल भी हैं जिनका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड स्लो हो तो बहुत बार जरूरी कामो को करने में समय लग जाता है जिस से परेशानी बढ़ जाती है और साथ ही काम भी अच्छे से नहीं हो पाता है। ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है हमारे पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो ताकि अपने कामो को जल्दी और तेजी में कर सके। मोबाइल में इंटरनेट स्पीड स्लो हो तो परेशानी तो बहुत होती है लेकिन कई बार बहुत छोटे छोटे और आसान तरीको की जानकारी नहीं होने के कारण ऐसी समस्याएं परेशान करती रहती हैं। लेकिन ऊपर बताये गए तरीको को आज़मा आप लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.