बॉलीवुड फिल्मों के टॉप 10 डायलॉग जिसने दर्शको के दिलो पर किया राज

फिल्में देखने का शौक किसे नहीं होता?, कोई व्यक्ति चाहे किसी भी उम्र का क्यों न हो, हर किसी को फ़िल्मी डायलॉग (Bollywood Dialogue) को दोहराने की इच्छा जरूर होती है चाहे वो डायलॉग उसे आये या नहीं। जब कोई नयी फिल्म सिनेमाघरों में लगती है तो वो फिल्म कितना चलेगी ये बहुत हद तक निर्भर करती है की उस फिल्म में डायलॉग कितने दमदार हैं। अगर बात की जाये famous bollywood dialogues की तो जब से भारत में सिनेमा ने दस्तक दी है तब से लेकर अब तक न जाने कितने डायलॉग बने और हिट हुए। उनमे से कुछ डायलॉग तो ऐसे थे जिन्होंने दर्शको के दिलो-दिमाग पर ऐसी छाप छोड़ी की लोग उन डायलॉग को कभी भूल ही न सके। बॉलीवुड के जलवो और चकाचौंध से हर कोई वाकिफ हैं इसने अब तक हज़ारो की संख्या में फिल्मो का निर्माण किया है और अबतक अनगिनत बेहतरीन बॉलीवुड डायलॉग लोगो के सामने प्रस्तुत किये है। क्यूंकि बॉलीवुड ने अबतक बहुत ही शानदार फिल्में दी है जिस कारण से bollywood best dialogues in hindi के बारे में जानकरी पाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। आपने भी अपने जीवन में जरूर इनमे से किसी न किसी डायलॉग को सुना जरूर होगा।

बॉलीवुड ने हर दौर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। फिल्मों को अक्सर अलग अलग वर्ग के लोगो के हिसाब से बनाया जाता है ताकि हर कोई इसे एन्जॉय कर सके। अगर जवान लोगो के लिए लव और रोमांस की फिल्में है तो वही बच्चो के लिए उनके genre की फिल्में मौजूद है और अगर बात की जाए बुजुर्गो की तो उनके लिए भी एक से बढ़कर एक फिल्में उपलब्ध हैं। हम जब कोई फिल्म देखते है तो हमारे दिमाग में फिल्मों के बेस्ट डायलॉग इन हिंदी छाप जाते हैं। इन फिल्मो को देखने के बाद भी हम famous bollywood dialogues को दोहराते रहते है क्यूंकि वो मन को बहुत अच्छे लगते है और उन्हें बोलने में मजा आता हैं। इस लेख में best dialogues in hindi, famous bollywood dialogues,के अलावा bollywood dialogues in hindi, और best of bollywood dialogues के बारे में विस्तार से बताया गया हैं।

Table of Contents

Famous Bollywood dialogues in Hindi and Best Bollywood dialogues in Hindi

1. “कभी- कभी कुछ जीतने के लिए कुछ हारना भी पड़ता है और हारकर जीतने वाले को बाज़ीगर कहते हैं “

शाहरुख़ ख़ान की फिल्म बाज़ीगर का यह डायलॉग बहुत ही मशहूर है। आज भी इस डायलॉग के दीवाने लाखो की संख्या में है। यह डायलॉग ऐसे ही लोगो की जुबां पर नहीं चढ़ गया इस में जीवन को प्रेरित करने वाले भाव छुपे हैं और जब भी कोई निराश और हताश होता है तो वो इस डायलॉग को याद कर लेता हैं।

2. ” कितने आदमी थे ? “

शोले फिल्म का ये एक बहुत ही मशहूर डायलॉग है। ये फिल्म सालो पहले रिलीज़ हुई थी लेकिन आज भी ये फिल्म अपनी बेहतरीन डायलॉग (Dialogues) के कारण लोगो के दिलो पर राज करती है। अमजद खान द्वारा बोला गया यह डायलॉग बच्चे-बच्चे की जुबान पर है।

3. ” मोगाम्बो खुश हुआ “

Mr. India फिल्म का यह डायलॉग जो की Amrish Puri के द्वारा बोला गया था ने दर्शको के दिलो में एक अलग ही पहचान बना रखी है। लोग जब भी खुश होते हैं तो वो अपनी ख़ुशी का इजहार मजाकिया अंदाज में इस डायलॉग का इस्तेमाल करते हुए जरूर करते हैं। अपने रिलीज़ के दशकों बाद भी इस  डायलॉग को हम दोस्तों के बीच और घरो में इस्तेमाल होते हुए देख सकते हैं।

4. ” दोस्ती का एक उसूल है मैडम… नो सॉरी – नो थैंक यू “

अक्सर दो दोस्त जब एक दुसरे से मस्ती मज़ाक में कुछ गलत कह देते है तो वो इस डायलॉग का इस्तेमाल जरूर करते हैं। आप ने भी लोगो को इस डायलॉग का यूज़ करते हुए जरूर देखा होगा। सलमान खान द्वारा बोला गया यह डायलॉग ‘मैंने प्यार किया’ मूवी का है। इस फिल्म ने दर्शको के दिलो पर अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी और एक बड़ी हिट साबित हुई।

5 ” जा सिमरन, जा। जी ले अपनी जिंदगी “

फिल्म ‘ दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ‘ का यह डायलॉग अमरीश पूरी द्वारा कहा गया था। यह एक iconic मूवी थी। जो की एक बहुत बड़ी blcokbuster साबित हुई थी। इस फिल्म को अधिकतर भारतीय परिवार खुद से जोड़ के देख सकते हैं। जब माँ-बाप अपने बच्चो के आगे झुक जाते है तब ये डायलॉग फिट बैठता है।

6. ” आल इज़्ज़ वेल “

अगर आपसे पूछा जाए की कौनसी ऐसी फिल्म है जिसको आप बहुत बार बिना bore हुए देख सकते हैं तो अधिकतर लोग जवाब जवाब देंगे 3 Idiots। यह एक बहुत ही प्रेरक मूवी है जिसने युवाओ के साथ साथ उनके माता पिता के मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव डाला है। इस फिल्म का एक डायलॉग जो की सबके जुबान पर चढ़ा वो है  “आल इज़्ज़ वेल “। हर कोई मुसीबत में इन शब्दों को जरूर दोहराता है।

7. ” हमारा हिन्दुस्तान ज़िंदाबाद था, ज़िंदाबाद है और ज़िंदाबाद रहेगा “

सनी देओल द्वारा अभिनीत फिल्म ‘ ग़दर ‘ अपने दौर की सबसे बेहतरीन और शानदार फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म का एक-एक डायलॉग ज़बरदस्त था लेकिन जिस एक डायलॉग ने दर्शको को अपने देश पर गर्व करने का मौका दिया वो था “हमारा हिन्दुस्तान ज़िंदाबाद था, ज़िंदाबाद है और ज़िंदाबाद रहेगा”।

8. ” मैं उड़ना चाहता हूं, दौड़ना चाहता हूं, गिरना भी चाहता हूं… बस रुकना नहीं चाहता “

जो लोग अपनी ज़िन्दगी को एक ख़ास नज़रिये से देखते है और वे अपने लिए एक अलग मुकाम बनाने की जुगत में लगे रहते है उनके लिए रणबीर कपूर द्वारा अभिनीत फिल्म ‘ ये जवानी है दीवानी ‘ बेहद ही ख़ास है। इस मूवी का एक डायलॉग जो सपने देखने वालो को खूब पसंद आता है वो है ” मैं उड़ना चाहता हूं, दौड़ना चाहता हूं, गिरना भी चाहता हूं… बस रुकना नहीं चाहता “। इस डायलॉग में जीवन की गतिशीलता के बारे बताया गया है जो की प्रेरणा देने का कार्य करता है।

9. ” अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने की कोशिश में लग जाती है “

‘ ओम शांति ओम ‘ फिल्म का यह डायलॉग भी एक समय बहुत चर्चा का विषय रह चूका है। इस फिल्म में शाहरुख़ खान मुख्य भूमिका में थे। और ये डायलॉग भी वही कहते है। यह फिल्म एक बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर थी जिसके बहुत सारे डायलॉग हिट हुए। इस फिल्म में रोमांस के साथ साथ एक बेहतरीन कहानी थी जिसने इसको हिट करवाने का काम किया।

10. “तारीख पे तारीख, तारीख पे तारीख, तारीख पे तारीख मिल्ति गई माई लॉर्ड, पर इंसाफ नहीं मिला”

‘ दामिनी ‘ फिल्म का यह डायलॉग सनी देओल द्वारा बोला गया है। सनी देओल का दमदार अभिनय इस फिल्म को ख़ास बना देता है। साथ ही  वो जिस प्रकार से अपनी बात फिल्मो में रखते है उस से दर्शको के दिलो को सीधा छू जाते है। सनी देओल द्वारा कहा गया यह डायलॉग एक मास्टरपीस है और जिस समय ये फिल्म रिलीज़ हुई थी उस समय ये फिल्म खूब चर्चा का विषय रही थी।

फिल्मो को पसंद करने वाले लोग जानते है की फिल्मे देखने में क्या आनंद आता है साथ ही वो ये भी जानते है की किसी फिल्म में शानदार डायलॉग का होना कितना महत्वपूर्ण है। भारत में एक बहुत बड़ी आबादी फिल्मो की दीवानी है और ये लोग फिल्मो के एक एक डायलॉग को बखूबी याद रखते हैं। बेहतरीन और शानदार डायलॉग फिल्मो को ख़ास बनाने का काम करती हैं। इस लेख में हमने आपको famous bollywood dialogues in hindi और best bollywood dialogues in hindi के बारे में जानकारी दी। उम्मीद करते है की आपको best of bollywood dialogues के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपने इनमे से कोई फिल्म नहीं देखी है तो एक बार जरूर देखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.