इंस्टाग्राम से ऑनलाइन पैसे कमाने के शानदार तरीके

बढते ऑनलाइन बाज़ार मे आजकल घर बैठे पैसे कमाना कोई बडी बात नही है अगर आप भी घर बैठ कर अच्छे-खासे पैसे कमाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। इस लेख में हम आपको बतायेंगे की आप घर बैठके कैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है वो भी बिना बहुत ज्यादा मेहनत किए। इंस्टग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर अलग-अलग विषय पर कंटेंट देखने वाले लोगो की एक बहुत बड़ी संख्या मौजूद है। ऐसे में आप अपने विषय निपुणता के अनुसार कंटेंट बनाकर वहां डाल सकते हैं। इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए को समझने के साथ ही साथ ये भी समझना महत्वपूर्ण है instagram से किस-किस तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं। इस लेख में हम आपको instagram se paise kaise kamaye के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे और instagram se paise kamane ke tarike के बारे में भी बताएँगे। जिसके बाद से आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। ये तरीके बहुत ही सरल है जिन्हे आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

1. विषय का चुनाव – Niche Selection

Niche Selection

किसी भी विषय पर लिखने से पहले सबसे पहले उस विषय की प्रॉपर जानकारी ‘Proper Information ‘ होना बहुत जरूरी है और आपको सबसे पहले इस चीज का चुनाव करना होगा की आपको किस विषय की सबसे सही जानकारी है इसे ही अंग्रेज़ी मे ‘Choose a niche’ कहा जाता है, जैसे ही आप अपने विषय का चुनाव कर लेते है वैसे ही आपको उस से सम्बंधित जानकारी का संकलन करना होता है। उदहारण के तौर पर मान लिजिये आपको ट्रैवल पर अच्छी जानकारी तो कोशिश करे की आप उस पर ही अपना कंटेंट आगे बढाये, जिस फील्ड मे आपकी जानकारी अधूरी है कभी भी उस विषय को ना चुने। अपनी पसंद का niche चुनने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप के पास कभी भी कंटेंट की कमी नही होगी और आप अपना काम अनवरत ‘continuously’ जारी रख सकते हो। अपनी पसंद का विषय नही चुनने मे और उसपर काम स्टार्ट कर देने से हो सकता है आप जल्दी बोर ‘bore’ हो जाओ और उस काम को छोड़ दो।

2. रेगुलर पोस्ट करना – Regular Posting 

Regular Posting

एक बार अपने विषय का चुनाव कर लेने के बाद आपको सबसे पहले अपने काम मे regularity बनाना बहुत जरूरी है ताकी आपकी reputation बन सके। अपको अपने काम को रेगुलर basis पर अपडेट करना है, अपका जिसमे इंटरेस्ट है उस टॉपिक को आकर्षक ढंग से प्रस्ततू करना है ताकी लोग आपके पोस्ट की तरफ attract हो। एक बात का खास ध्यान रखे की शुरुआती दिनो मे आपका ऐसा कोई दिन ना जाए जिस दिन आपने पोस्ट ना किया हो। 

3. धैर्य रखना सीखे – Learn to be Patient

Have Patience

ऑनलाइन दुनिया बहुत बडी है साथ ही यहां संभावनाए भी अपार है लेकिन इन अपार संभावनाओ को पाने लिये लिये patience का होना बहुत जरूरी है आपको निरंतर काम करना होगा और साथ ही quality कंटेंट पर ध्यान देना होगा, हो सकता शुरुआती समय को कठिन हो लेकिन आप अगर अपना काम करते रहोगे टो निश्चत रूप से इन इंटरनेट रूपी महासागर मे अपना एक अस्तित्व बना पाओगे।

4. स्टोरीज पोस्ट करे – Posting Stories 

Post Stories

आप अगर डेली अपनी इंस्टाग्राम पर stories पोस्ट करते है तो निश्चित रूप आपके audience base बढ़ेगा। याद रखे डेली stories डालने से लोग आपके पोस्ट की तरफ engage होंगे और वो आपके पेज को जरूर व्यू करेंगे जहां से आपके ग्रो grow करने के chances बढ सकते है। अगर आप अपने पेज को बीच में ही छोड़ देंगे तो आपको कभी भी उतना लाभ नहीं मिलेगा जितना मिलना चाहिए। ऐसे में आपने जितनी मेहनत की होगी वो भी बर्बाद हो जाएगी इसलिए हमेशा इस कार्य में निरंतरता बनाये रखें और डेली पोस्ट करते रहे। 

5. Hashtag का इस्तेमाल करे – Use Hashtag

Hashtag

सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट वायरल होने के पीछे hashtag का बड़ा योगदान होता है। हम किसी भी पोस्ट मे यदि hashtag लगाते है तो वो सब एक जगह collect होता जाता है जहां से हम कभी भी उस hashtag को सर्च करके apne डेस्टिनेशन तक पहुच सकते है साथ ही hashtag के माध्यम से पोस्ट और पेज को सोशल मीडिया recognition भी मिलता है इसलिए अपने पोस्ट मे कभी भी hashtag का इस्तेमाल करना ना भूले।

Instagram से पैसे कमाने के तरीके / इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए

1. अकाउंट प्रोमोट करके पैसे कमाना – Promotion of Account

एक बार इंस्टाग्राम पर जब आपके ठीक-ठाक follower हो जाएंगे तो आप किसी दुसरे व्यक्ति के अकाउंट को प्रोमोट करके पैसे कमा सकते है। आप अपने अकाउंट पर उसका अकाउंट को शेयर करके उसके बदले मे पैसे ले सकते। ऐसे बहुत से लोग होते है जो अपने अकाउंट को प्रोमोट करना चाहते है जिसके लिये वो उचित पेज की तलाश मे रहते है तो ये इंस्टाग्राम से पैसे कमाना का एक अच्छा तरीका है।

2. ब्राण्ड या प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना – Promotion of Product 

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का दुसरा तरीका है किसी ब्राण्ड या प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना। आजकल ये सबसे ज्यादा है जब भी किसी को अपना बिज़नेस ग्रॉ करना होता है तो वो सोशल मीडिया का सहारा लेते है जहां वो अपने प्रोडक्ट् को किसी पेज पर प्रोमोट करते है जिसके बदले मे वो एक मोटी-रकम भी खर्च करने को तैयार रहते है। एक बार किसी बडे ब्राण्ड का promotion मिलने से अच्छी खासी कमाई का जरिया बन सकता है।

3. अफिलिएट मार्केटिंग करना – Affiliate Marketing 

जिन्हे अफिलिएट मार्केटिंग के बारे मे नही पता है उन्हे बताते चले की अफिलिएट मार्केटिंग मे अगर आपको कंपनी कि तरफ से एक लिंक प्रोवाइड करवाया जाता है और आपको उस लिंक को शेयर करके अधिक से अधिक लोगो को उस कंपनी के साइट पर redirect करना होता है और कोई भी कस्टमर उस लिंक पर क्लिक करके कुछ purchase करेगा तो company आपको उसकी एवज मे भुगतान करेगी।

4. फोटो सेल करना – Selling Photo 

अगर आप फ़ोटौ खीचने मे माहिर है तो इंस्टाग्राम आपके लिये एक बेस्ट प्लेस है जहां आप अपने कला का परदर्शन कर सकते है आप अपनी बेहतरीन photos को अपलोड कर के लोगो को ध्यान आकर्षित कर सकते एक बार जब आप उनकी नज़रो मे आ जाते है तब आपको projects मिलते है और आप उनके माध्यम से खूब पैसा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.