आत्मविश्वास बढ़ाने वाले ये 5 तरीके जिंदगी भर काम आएंगे

किसी भी काम को करने के लिए आत्मविश्वास का होने बहुत आवश्यक है। यदि आत्मविश्वास न हो तो व्यक्ति के भीतर चाहे कितने भी गुण क्यों न हो वो सब धरे के धरे रह जाते है वो चाहकर भी अपने लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर पाता वही दूसरी और यदि कोई व्यक्ति है जिसमे नॉलेज की कमी है लेकिन उसमे कॉन्फिडेंस ज़बरदस्त है तो उसका दुसरो पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है सब लोग उसकी प्रशंसा करते है वो सब के बीच हीरो बन जाता है। ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में सिर्फ कॉन्फिडेंस की बदौलत ही बड़ी आसानी से सफल हो जाते है और वो कॉन्फिडेंस ultimately उनकी knowledge और skills में ही इजाफा करता है। अब तक जितने भी बड़े बड़े लोग हुए उन सब में एक एक खास बात ये थी की उन सब के भीतर आत्मविश्वास का स्तर बेहद ऊँचा था जिसने उन्हें सफलता के शिखर पर पहुंचाया। यदि आप भी सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते है तो आप बिलकुल सही चीज़ पढ़ रहे आज हम आपको आत्मविश्वास  बढ़ाने के कुछ टिप्स देने वाले जिसको फॉलो करके आप भी बहुत ऊंचाई तक पहुंच सकते है।

आत्मविश्वास बढ़ने के 5 तरीके – 5 tips to increase confidence

1. लक्ष्य निर्धारण करना – Setting Life’s Goals

Image

जीवन में लक्ष्य का निर्धारण करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना जीवित रहने के लिए भोजन करना। यदि आपने अभी तक अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है तो निश्चित रूप से आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी रहेगी ही क्यूंकि आप कभी भी किसी एक चीज़ को पूरा किये बिना दूसरा स्टार्ट कर देंगे जिस कारण से आप अपने किसी काम को अंत तक नहीं पंहुचा पाएंगे और at the end आप खुद को कोसने लगेंगे और खुद का morale डाउन कर लेंगे। इसलिए आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए बहुत आवश्यक है की आप सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करे वो लक्ष्य आपके morale को सदैव ऊँचा रखेगा और आप खुद को पहले से बेहतर स्थिति में पाएंगे।

2. अपने टैलेंट को ढूँढना – Find your Talent

Talent

हर व्यक्ति अपने आप में unique होता है, सबके भीतर एक न एक टैलेंट या स्किल जरूर होता है जो उसकी एक तरह से USP होती है। किसी किसी व्यक्ति को अपने भीतर के टैलेंट को पहचानने में अधिक समय नहीं लगता इस कारण उनको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के साधन और साध्य दोनों के बारे में पूरी गहन जानकारी होती है और वो इस कारण से अपने कामो को भी बहुत जल्दी कर लेते है वही दूसरी और अधिकतर लोग ऐसे होते है जो उम्रभर अपने भीतर के गुणों को कभी पहचान ही नहीं पाते और हमेशा success की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते है। अपने गुणों को पहचान के उसको पोलिश करना भी आत्मविश्वास को बढ़ाने में योगदान देता है अगर आपको अपने area of interest की जानकारी नहीं होगी तो आप कुछ ऐसा काम कर रहे होंगे जिसमे आपका इंटरेस्ट नहीं है। ऐसे करना, मतलब खुद के आत्मविश्वास को चुनौती देने जैसा है इसलिए आत्मविश्वास जगाने के लिए ये महत्वपूर्ण है की आप अपने भीतर छुपा टैलेंट को खोजे, पोलिश करे और उसी के अनुरूप कार्य करे।

3. अधिक से अधिक लोगो से मेलजोल करना – Interaction with People

Interaction

इस दुनिया ऐसे लोगो की कमी नहीं है जो introvert nature के है अर्थात उन्हें अकेले रहना पसंद होता है, ऐसे लोग हमेशा अपने काम से काम रखते है दूसरे से बहुत ही कम मेलजोल रखते है। यही एकांतवास उन्हें shy बना देता है और धीरे-धीरे उनमे कॉन्फिडेंस की कमी होने लगती है वो लोगो से दूर रहना पसंद करने लगते है। ऐसे लोग जब भीड़भाड़ वाली जगह पर जाते है तो थोड़ा असहज हो जाते है और यदि इन्हे उन जगहों पर किसी से बात करने की जरूरत पड़ जाये तो उनके हाथ-पाँव फूलने लगते है। ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्यूंकि ये लोगो से बहुत का interact करते है और लोगो से बात नहीं करने की आदात के कारण इन्हे कभी समझ ही नहीं आता की किसी से किस तरह से बात शुरू की जाये और कैसे उनसे अपने issues या concern को पूछा जाये। यदि आप भी उन्ही लोगो में से एक है तो आपको अपने स्वाभाव को बदलना होगा और अपनी एक community build करनी होगी जहां पर आप संवाद कर सके और ये संवाद निश्चित रूप से आपके hesitation को दूर करेगा और आपके भीतर आत्मविश्वास और एक नयो ऊर्जा का संचार करेगा।

4. दिनचर्या बनाना और उसका नियमित पालन करना – Routine Planning and it’s Execution

Routine

जीवन में दिनचर्या का बहुत महत्व है, यदि दिनचर्या Routine सही हो तो व्यक्ति का अपना पूरा दिन organize करने में आसानी होती है। हर सफल व्यक्ति की सफलता के पीछे उसके नियमित और व्यवस्थित दिनचर्या का बहुत बड़ा योगदान होता है। यदि एक सही और सटीक दिनचर्या अपने पास हो तो वो भी कॉन्फिडेंस बढ़ाने में बहुत योगदान देता है। जो लोग बिना टाइम टेबल के अपने पूरे दिन को manage करते है वो उन लोगो की तुलना में काफी पीछे होते है जो अपना काम एक routine से करते है। रूटीन से काम करने का जो एक बड़ा फायदा है की आपको कभी भी confusion नहीं होगी की कब क्या करना है, आपके पास पहले से ही पूरा समय सारणी होगी जो आपको अपना काम को सही तरीके से करने में मदद करेगी। इसलिए सफल होने और कॉन्फिडेंस बढ़ाने में एक दिनचर्या का बनाना बहुत महत्व की बात है, तो आज ही अपने सभी काम को रूटीन में सेट कर दीजिये फिर देखिये आपका कॉन्फिडेंस लेवल कितना बढ़ जायेगा।

5. किसी भी काम को टालने से बचना – Refrain from Postponing any Work

Image

कबीर दस जी ‘ Kabir Das Doha ‘ का एक दोहा जो बहुत ही प्रचलित है ‘ कल करे सो आज कर, आज करे सो अभी ‘ अर्थात हमें कभी भी किसी काम को कल पर नहीं टालना चाहिए किसी भी काम को कल पर टालने से उस काम के पेंडिंग होने का खतरा रहता है और अंत में संभावना होती है की वो काम न हो यदि ऐसा होता है तो इस से भी हमारा कॉन्फिडेंस लेवल डाउन हो जाता है इसलिए सफलता और आत्मविश्वास पाने के लिए ये बहुत जरूरी है की हम अपने किसी भी काम को कल पर न टाले। आप भी इस बात का वेहद ख़ास ध्यान रखना की काम को कल पर टालने से कॉन्फिडेंस loose हो सकता है वही दूसरी और यदि काम समय से हो रहा है तो वो आपको एक नयी आशा की किरण दिखायेगा और आप confident महसूस करेंग।

Leave a Comment