ऑनलाइन घर बैठ कर mobile se paise kaise kamaye के 11 सबसे आसान तरीके

क्या आप घर बैठ कर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है ? क्या आप बहार जाकर साधारण नौकरी में फंसे बिना, अपना एक अच्छा करियर ऑनलाइन वर्ल्ड में बनाना चाहते है ? अगर हाँ, तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे है। आज के दौर में जब नौकरी करना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है जिसमे आपको न तो सही सैलरी मिलती है और न ही सही working hours ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है की आपके पास कमाई का एक बढ़िया और टिकाऊ ज़रिया हो। सवाल उठता है की यदि नौकरी में नहीं जायेंगे तो फिर करेंगे क्या ? आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो रहा है और हर कोई अपना अधिक से अधिक काम ऑनलाइन करना चाहता है। अगर आपको अपने फ़ोन से ही काम करने की आज़ादी मिले तो ये आपके लिए सोने पे सुहागा जैसी बात हो जाती है। आज के समय में अगर आपके पास कोई भी बढ़िया स्किल है तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट work without investment करने के लिए पैसे भी नहीं है तब भी कोई बात नहीं। ऑनलाइन दुनिया में एंट्री के लिए बहुत कम खर्च में भी आप शुरुआत कर सकते है, और एक बार जब आपके पास कुछ पूंजी इकट्ठा हो जाये तब आप अपने काम को अगले लेवल पर ले जा सकते है।

ये लेख उनके लिए भी उपयोगी होने वाला है जो अभी स्कूल या कॉलेज से निकले है और कुछ extra earning के लिए या online paise kaise kamaye app या mobile se paise kaise जैसी बातो के बारे में जानना और सीखना चाहते है ताकि वो भी अपने लिए एक बैकअप तैयार कर लें। इस लेख में हम daily paise kaise kamaye के बारे में विस्तृत जानकारी देने का काम करेंगे जो आपकी बहुत मदद करेगा। साथ ही आप यहां पर online paise kaise kamaye app के बारे में भी जानकारी पाएंगे, जो आपको शुरूआती दौर में बहुत हेल्प करेगा।

Table of Contents

1. मोबाइल से घर बैठे फ्रीलांस काम करके कमाएं – Earn by doing Freelance work at home from a mobile

आज के दौर में Freelance work करके बहुत सारे पैसे कमाए जा सकता है।  खासकर इंटरनेट के पॉपूलर होने के बाद तो फ्रीलान्स काम करने वालो की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। कम्पनिया भी अपने काम को किसी freelancer को देना पसंद करती है ऐसा वो ऐसा इसलिए करती है क्यूंकि इस से उन्हें एक से बढ़कर एक freelannce काम करने वाले मिल जाते है और दूसरा उन्हें बहुत बार कुछ ही समय के लिए किसी विशेष काम को करने के लिए freelancer की जरूरत होती है। कम्पनिया इसके लिए मोटी रकम भी अदा करने के लिए तैयार रहती है खासकर अंतर्राष्टीय कम्पनिया। अगर आप में स्किल है तो आप इस फील्ड में बड़ी आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते है। फ्रीलान्स काम इन फ़ील्ड्स में किया जा सकता है :-  ट्रांसलेशन, ग्राफिक डिजाइनिंग, कॉपी राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, या मार्केटिंग आदि कामो में फ्रीलान्स काम ढूंढा जा सकता है।

स्किल की जरूरत :- इस तरह का काम हाथ में लेने से सबसे पहले तो आपको अपने स्किल को पहचाना होगा की, आप किस काम को सबसे बेहतर तरीके से अंजाम दे सकते है। एक बार जब आप अपने हुनर को पहचान लेंगे तो फिर आपको उस से सम्बंधित कुछ जरूरी अभ्यास करना होगा ताकि आप अपने काम को बेहतर  तरीके से कर पाए और आप अपने क्लाइंट के सामने खुद को सबसे मजबूत दावेदार के रूप में पेश कर सके। एक बार जब आप खुद को मजबूत दावेदार के रूप में पेश कर देंगे तब online paise kaise kamaye app जैसी चीज़ो के बारे में आपको स्वतः ही जानकारी होने लगेगी।

What is Freelancing ? जाने फ्रीलांसिंग के बारे में विस्तार से

2. मोबाइल से घर बैठे blogging करके पैसे कमाए – Earn money by blogging at home from the mobile

Blogging

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना भी एक बेहद ही अच्छा आईडिया है। ब्लॉगिंग करके न जाने कितने सारे लोगो ने लाखो रूपये कमा लिए। ब्लॉगिंग शुरुआती दौर में सिर्फ ऐसे ही की जाती थी लेकिन आज के समय में ब्लॉगिंग एक बहुत ही पॉपुलर माध्यम है पैसे कमाने का, आज अच्छे-अच्छे qualified लोगो ने ब्लॉगिंग को एक प्रोफेशन के रूप में चुन लिया है और बड़ी ही आसानी से लाखो रूपये महीने तक कमा ले रहे है। आप भी अपने विषय की रूचि के हिसाब से ब्लॉगिंग शुरू करे है, शुरुआत में समय जरूर लगता है लेकिन अगर आपके द्वारा बनाये गए कंटेंट में दम होगा तो वो ऑडियंस को engage जरूर करेगा इसलिए सब्र हमेशा बनाये रखे। एक बार स्टार्ट कर देने के बाद कभी भी उसको अधूरा न छोड़े लेट से ही सही लेकिन परिणाम जरूर देखने को मिलेगा।

स्किल की जरूरत  :- इस काम को करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पसंद का टॉपिक का चुनाव करना होगा। आप चाहे तो गवर्नमेंट योजनाओ, फ़ूड एंड रेसिपी, ट्रेवल एंड टूरिज्म, लव एंड रोमांस, टेक वर्ल्ड जैसे टॉपिक का अपने हुनर और ज्ञान के अनुसार चुनाव करके उसपर लेख लिख कर ब्लॉगर के माध्यम से पब्लिश कर सकते है।  ब्लॉगर के द्वारा अपने कंटेंट को पब्लिश करना बहुत मुश्किल नहीं है। बहुत ही मामूली से प्रशिक्षण के द्वारा आप इस काम को बड़े ही अच्छे से कर पाएंगे। शुरुआत में आप फ्री डोमेन और होस्टिंग से कर सकते है लेकिन जब एक बार आपका ब्लॉग चल पड़ेगा, फिर आप पेड सर्विसेज की ओर भी जा सकते है।

3. मोबाइल से घर बैठकर यूट्यूब वीडियो अपलोड करके करें कमाई – Earn by uploading YouTube videos at home from mobile

यूट्यूब एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसपर बड़े पैमाने पर videos उपलब्ध है। यूट्यूब पर हर तरह की वीडियो उपलब्ध है चाहे वो ट्रेवल, एजुकेशन, म्यूजिक, कार्टून्स, vlogings, फ़ूड आदि किसी भी तरह की हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यूट्यूब पर जो लोग वीडियो अपलोड करते है यूट्यूब उसके बदले में उन्हें पैसे देता है उनके videos पर ऐड चला कर।  साथ ही आप चाहे तो अपने videos पर किसी प्रोडक्ट को sponsor करके भी पैसे कमा सकते है। अगर एक बार यूट्यूब पर चल जाते है तो यहां से भी बहुत अच्छी कमाई होती है साथ ही यहां से नाम भी बनता है। आजकल यूट्यूब पर हिट होने वालो का रुतबा किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं होता। आप यूट्यूब से भी अपनी कमाई की शुरुआत कर सकते है वीडियो को अपलोड करके।

स्किल की जरूरत :- यूट्यूब पर हिट होने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने विषय का चुनाव करना होगा। उसके बाद आपको एक अच्छे कैमरे की जरूरत होगी साथ ही एक माइक की जिसपर आप अपना वॉइस रिकॉर्ड करेंगे इसके अलावा आपको शुरूआती दौर में थोड़ी बहुत एडिटिंग आनी जरूरी है ताकि आप अपने वीडियोस को एडिट कर सके। इसमें सबसे अच्छी बात ये है की आप ये सारे काम बस अपने फ़ोन से ही कर सकते है बस आपको एक अच्छा से app डाउनलोड करना है और साथ ही थोड़े समय की प्रैक्टिस की जरूरत है, फिर लीजिये तैयार हैं आप विडिओ पोस्ट करने के लिए।

4. वेबसाइट डेवलपमेंट कर कमाए पैसे – Earn money by website development

इंटरनेट रुपी जो विशाल दुनिया आज हमें नज़र आती है वो परिणाम है उनका जिन लोगो ने इस पर रात दिन मेहनत करके इसको खड़ा किया साथ ही योगदान उन लोगो का भी जिन्होंने इस पर वेबसाइट बिल्ड करके लोगो को अच्छे अच्छे कंटेंट मुहैया करवा रहे है। वेबसाइट डेवलपमेंट में आपको वेबसाइट को बनाना होता है। जो लोग वेबसाइट बनवाते है वो इसके बदले में भुगतान करते और फिर वो लोग उस वेबसाइट का इस्तेमाल अपने जरूरत के हिसाब से करते है। आज के समय में जब इंटरनेट ही दुनिया है तो वेबसाइट निर्माण में यदि कोई व्यक्ति अच्छा है तो वो आसानी से अच्छी खासी कमाई घर बैठे कर सकता है।

स्किल की जरूरत :- वेबसाइट डेवेलोप करना एक बहुत ही skillful काम है। इस काम को करने के लिए website development के बारे अच्छी जानकारी होनी बहुत ही आवशयक है यदि आपके पास इस से सम्बंधित जरूरी स्किल और जानकारी है तब ही आप इस काम को लें। और यदि आप नहीं जानते है की वेबसाइट डेवलपमेंट कैसे होता है तो फिर इसका कोर्स आवश्य करके फिर इस फील्ड में उतरे। वेबसाइट बिल्डिंग भी एक बड़ी कला है जिसमे आज के डिजिटल वर्ल्ड में बहुत स्कोप है।

5. मोबाइल से घर बैठकर Surveys, Searches, and Reviews करके पैसे कमाएं – Earn money from home by doing Surveys, Searches, and Reviews from mobile

संभवतः mobile se paise kaise kamaye घर बैठ कर में, Surveys, searches and reviews करके पैसे कमाने सबसे आसान कामो में से एक होगा इस काम को करना बेहद ही आसान है साथ ही इसको बड़ी आसानी से बिना किसी कंप्यूटर सिस्टम के अपने फ़ोन पर ही किया जा सकता है। बहुत बार कम्पनिया वेबसाइट पर surveys, searches, reviews या वीडियो देखने के लिए पैसे देती है। इसके पीछे उनका उद्देश्य अपना प्रमोशन करना होता है लेकिन ये भी युवाओ में खासा प्रचलित हो रहा है। आप घर पर से ही ऐसी चीज़ो में भाग लेकर पैसे कमा सकते हो। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट अभी इंटरनेट पर उपलब्ध है जहाँ पर जा के आप इस काम को बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

स्किल की जरूरत :- इस काम को करने के लिए किसी ख़ास स्किल की आवश्यकता तो नहीं है लेकिन फिर भी आपको ऑनलाइन दुनिया की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप survey अच्छे से conduct करवा पाए। इसके साथ ही आपको searches और reviews पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

6. सोशल मीडिया मैनेजमेंट करके करे कमाई – Earn money by social media management

बड़ी बड़ी कंपनियों को अपना सोशल मीडिया हैंडल करने के लिए वाकायदा एक टीम की ज़रुरत होती जो उनका पूरा का पूरा सोशल मीडिया मैनेजमेंट और प्रमोशन देखती है। इसके बदले में कम्पनिया उनको इस काम के बदले में एक अच्छी खासी रकम भी अदा करते है। अगर आपमें सोशल मीडिया को समझने और उसपर किसी कंपनी को प्रमोट करने के लिए आवश्यक गुण है तो आप इस फील्ड में आके भी अच्छी कमाई कर सकते है वो भी घर बैठके। सोशल मीडिया मॅनॅग्मेंट में हो सकता है आपको किसी सेलिब्रिटी का पेज हैंडल करने को मिले जिसपर likes आदि कैसे बढ़ाये जाए इसपर आपको रणनीति बनानी होगी और यदि आप किसी कंपनी का सोशल मीडिया पेज मिलता है तब आपको उनके सेल्स और मार्केटिंग को बढ़ाने की रणनीति पर काम करना होगा।

स्किल की जरूरत :- इस काम को अंजाम देने के लिए आपको सोशल और मार्केटिंग की अच्छी समझ होनी चाहिए। क्यूंकि इस काम में आपको लगातार ऑडियंस के बीच रहकर काम करना है उनके mood और taste को समझकर कंपनी को फायदा पहुंचने वाली रणनीति पर काम करके उनकी credibility को बढ़ाना करना होता है। इस काम को बड़ी ही आसानी घर बैठ कर भी किया जा सकता है।  बहुत सारी कम्पनिया इस काम को freelancers को देते, जिनका मुख्य काम कंपनी की सोशल मीडिया ग्रोथ हैंडल करना होता है।

7. ऑनलाइन टीचिंग करके करे कमाई – Earn by online Teaching

कोरोना और लॉकडाउन के बाद से एजुकेशन सेक्टर पूरी तरह से ऑनलाइन आ चूका है, आज हर तरह की पढाई ऑनलाइन ही करवाई जा रही है, चाहे स्कूल एजुकेशन हो या कोचिंग सब कुछ ऑनलाइन आ चूका है। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाने के अवसरों में भी बढ़ोतरी हुई है, अब घर बैठकर आप इंटरनेट के माध्यम दूरदराज बैठे किसी भी बच्चे को पढ़ा सकते हो। यदि आपने पढ़ाने का अच्छा हुनर है तो ऑनलाइन कमाई के रूप में इस काम को भी आप अपना सकते हो। टीचिंग करने से न केवल आपकी इनकम होती है बल्कि आपको प्रतिष्ठा भी मिलती है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिनपर जा के इस से सम्बंधित काम को लिया जा सकता है।

स्किल की जरूरत :- इस काम को करने के के लिए सबसे पहले तो आपमें टीचिंग का हुनर होना चाहिए। अगर आपको पहले से offline  पढ़ाने का अनुभव है तो आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। बस आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और फ़ोन या सिस्टम होना चाहिए जिस से आप पढ़ा सके। बाकी पढ़ाने का हुनर आप पर निर्भर करता है। इस फील्ड में भी बहुत अच्छे पैसे मिल जाते है क्यूंकि कोरोना काल के बाद पढाई लगभग पूरी ऑनलाइन ही हो गयी है।

8. घर बैठे Content Writing करके होगी कमाई – Earn by doing Content Writing from home

आजकल बहुत सारी कम्पनिया Content writers की तलाश में रहते है। जो उनकी कंपनी की branding और promotion के लिए content लिखकर देते है। चीज़े जितनी ज्यादा ऑनलाइन होती जाएँगी Content writers की डिमांड भी उतनी ही बढ़ती जाएगी। आपकी जिस भी विषय पर रूचि है आप उस विषय पर content writing कर सकते है। आप किसी कंपनी या फिर freelancer के तौर पर भी काम कर सकते है। Content writer के रूप में भी आपको शुरुआत करनी है तो आप इंटरनेट पर उपलब्ध बहुत सारी websites visit कर सकते है जहाँ से आपको इसके सम्बन्ध में काम मिल जायेगा। इस काम में सही कमाई की जा सकती और अगर आपमें लिखने का बहुत अच्छा हुनर होगा तो आपको बहुत अच्छे पैसे मिल सकते चाहे आप freelancer के रूप में काम करे या किसी कंपनी के लिए। इस काम की सबसे ख़ास बात ये है इसके लिए आपको सिस्टम की बिलकुल भी जरूरत नहीं, शुरुआत में आप अपने फ़ोन से ही content writing शुरू कर सकते है और जब आपके पास कुछ पैसे आ जाये तब आप सिस्टम लेकर उसमे काम शुरू कर सकते है।

स्किल की जरूरत :-  हर काम को करने के लिए जैसे कुछ बेसिक स्किल की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार से इस काम के लिए भी है, इस काम को करने के लिए आपकी शब्दों पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए, आपके sentence grammatically correct होने चाहिए। इसके अलावा आपको अपने विषय से सम्बंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपमें इस तरह की स्किल है तो आप निश्चित ही content writer के रूप में इंटरनेट पर कदम रख सकते है।

9. पॉडकास्ट के जरिए कहानी सुनाकर पैसे कमाएं – Earn money by Storytelling via podcasts

इंटरनेट पर पिछले कुछ महीने से जिस चीज़ ने सबका अपना ध्यान खिंच रखा है वो है podcasts, ये डिजिटल ऑडियो या वीडियो फ़ाइलों की एक श्रृंखला होती है जिसको user सुनने के लिए डाउनलोड कर सकता है। अगर आप भी storytelling में बहुत अच्छे है या आपको कहानी सुनना बहुत पसंद है तो आप podcasts पर storytelling कर सकते है। आपकी पसंद जिस भी केटेगरी में हो उस केटेगरी को चुन के आप storytelling कर के पैसे कमा सकते है। कोरोना काल के दौरान और उसके बाद भी इसका क्रेज कम नहीं हुआ है। बस आपको अपना ऑडियंस बेस बनाना है उसके बाद आपकी कमाई बहुत अच्छी हो जाएगी शुरुआत में थोड़ा टाइम लगेगा लेकिन कुछ समय बाद आपका ऑडियंस बेस बन जायेगा और आपको दिक्कत नहीं होगी।

स्किल की जरूरत :- इस काम को करने के लिए आपकी storytelling बहुत अच्छी होनी चाहिए। अगर आप कहानी सुनाने में माहिर हो और आपके पास अच्छी अच्छी कहानियां है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हो। बस आपको इस काम को करते हुए थोड़ा धैर्य बनाये रखना होगा।

10. Affiliate marketing से कमाये पैसे – Earn money from affiliate marketing

Affiliate marketing में आपको एक लिंक प्रोवाइड करवाया जाता है उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति कुछ भी खरीदेगा तो आपको उसके बदले में एक अच्छा खासा कमीशन मिलता है। अक्सर कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने की लिए affiliate marketing का सहारा लेती है। आप भी इसके द्वारा कमाई कर सकते है बस आपको अपने किसी भी वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक या किसी अन्य माध्यम से, जो लिंक आपको दिया गया है उसके द्वारा इन कंपनियों के वेबसाइट तक लोगो पहुचना होता है। आजकल ये भी कमाई का एक बड़ा ज़रिया बन गया जहाँ आप अपने audience base का इस्तेमाल अपनी कमाई के लिए कर सकते है।

स्किल की जरूरत :-  अगर आपके पास एक audience base है जहाँ से आप ट्रैफिक को कंपनियों की वेबसाइट पर redirect कर सकते है तो आप इस काम को बड़ी ही आसानी से कर सकते है। आपको बस उनके प्रोडक्ट्स को अपने प्लेटफार्म पर जगह देनी है बदले में आपकी इस से कमाई होगी। अगर आपके पास कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं तब आपको सबसे पहले एक प्लेटफार्म बिल्ड करना होगा जिसके बाद आप earn from affiliate marketing करने में सक्षम होंगें।

11. घर बैठकर Data entry करके करे कमाई – Earn by doing data entry from home

Data entry जॉब एक ऐसी जॉब होती है जिसमे आपको डाटा को सिस्टम में फीड करना होता है और साथ ही जरूरत पड़ने पर उस डाटा को फ़िल्टर करके सिस्टम से निकल कर कंपनी को देना होता है। अक्सर आपने बहुत सारी websites देखा होगा जहां data entry से सम्बंधित काम के लिए advertisement चलते रहते है। घर बैठकर data entry करके भी पैसे कमाए जा सकते है।  बहुत सारी इंटरनेशनल कम्पनिया data entry का काम मुहैया करवाती है उसके बदले में अच्छे खासे पैसे भी देती है। आपको अगर ms excel आता है तब आप इस काम को कर सकते है।

स्किल की जरूरत :- इस काम को करने के लिए जिस चीज़ की सबसे अधिक जरूरत है वो है सिस्टम है, अधिकतर केस में क्यूंकि डाटा से सम्बंधित सारी जानकारी आप वही फीड करेंगे। दूसरा आपको ms excel की अच्छी नॉलेज होने चाहिए। अगर आपके पास ये बेसिक चीज़े है तो आप data एंट्री काम उठा सकते है। ऑनलाइन काफी ऐसी websites है जो डाटा एंट्री का काम देने में रूचि रखती है आप वहां से काम पकड़ सकते है।

उम्मीद करते है mobile se paise kaise kamaye और online paise kaise kamaye app से सम्बंधित सारी जरूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। ऑनलाइन दुनिया में अपनी पहचान बनाना मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं। अप अगर आज भी शुरुआत करते है तब भी आप कुछ समय के पश्चात् जरूर सही मुकाम तक पहुँच जायेंगे लेकिन बस आपको तब तक के लिए धैर्य बनाये रखना होगा।  शुरूआती दौर में नतीजा हो सकता है मन मुताबिक न मिले लेकिन जब एक बार आपकी गाडी चल पड़ेगी तब आपको पीछे मूड के देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.