दूरदर्शन के टॉप 20 पुराने टीवी धारावाहिक जो बचपन की याद दिलाते हैं

क्या आपको याद है आपने अपने बचपन में कौन-कौन से टीवी serials को दूरदर्शन पर देखा था? क्या आप उन दिनों को मिस करते है जब आप पूरे परिवार के साथ बैठकर doordarshan पर tv serials का लुत्फ़ उठाते थे? आप हो सकता है बाकी लोगो की तरह ये सोच रहे होंगे की वो भी क्या दिन थे जब टेक्नोलॉजी आज जितनी अच्छी तो नहीं थी लेकिन जीवन में ख़ुशी बहुत थी। मनोरजन के साधन जैसे आज है, वैसे उस समय नहीं थे लेकिन फिर भी ज़िन्दगी बहुत रंगीन थी। कहते है न बचपन एक बार बीत जाता है तो लौट कर नहीं आता और हम सब अपने जीवन के सर्वोच्च या सबसे हसीन दिनों को अपने बचपन में ही जीते है। आज भारतीय टेलीविज़न ने बहुत तरक्की कर ली है आज सबके पास television है, फिल्में और टीवी देखने के लिए मोबाइल है , और मनोरंजन के लिए अन्य प्रकार के साधन है लेकिन फिर भी वो doordarshan 90s shows अब देखने को नहीं मिलते। दूरदर्शन पर आने वाला हर शो अपने आप में ही ख़ास होता था जहाँ पर हमें एक से बढ़कर एक doordarshan tv show देखने को मिलता था। जहां एक ओर  Alif Laila, Shrimaan Shrimati, और Malgudi Days जैसे मनोरंजन से लवरेज serials आते थे वहीं दूसरी ओर Surabhi, Bharat Ek Khoj, Mahabharat जैसे जानकारी बढ़ाने वाले सीरियल आते थे, जो हमारे ज्ञान को बढ़ाने का काम करते थे। इनके अलावा भी बहुत सारे ऐसे सीरियल आते थे जो मनोरंजन और जानकारी के लिहाज से बहुत बेहतरीन होते थे।

जिस दौर में प्राइवेट tv channels नहीं होते थे और serials देखने के लिए दूरदर्शन का ही सहारा होता था उस दौर में दूरदर्शन ने एक से बढ़कर एक tv serials से हमें रूबरू करवाया। आज के दौर के बच्चे शायद ही कभी समझ सकते है की उस दौर में उन serials को देखने में क्या मज़ा आता था। आज के इस article में हम आपको Top 20 TV serials of Doordarshan के बारे में बताएँगे। इस लेख में हम उन 20 doordarshan serials को शामिल किया जिसने हम सब के बचपन को बेहतरीन बनाया है।

1. Mahabharat (1989-1990)

Mahabharat

  • Star Cast: Nitish Bharadwaj, Mukesh Khanna, Gajendra Chauhan, Praveen Kumar, Arjun, Roopa Ganguly, Puneet Issar, Pankaj Dheer, Gufi पैंताल
  • Genre: Mythology
  • Number of Episodes: 94
  • Directed By: B. R. Chopra and Ravi Chopra

महाभारत पौराणिक कथा पर आधारित टीवी सीरियल था जो उस जमाने में सबसे बड़ा हिट साबित हुआ था। महाभारत को देखने के लिए पूरे  परिवार के लोग एक साथ बैठ जाते थे और पूरे आस्था भाव से इस सीरियल को देखा करते थे। इस सीरियल ने न केवल भारतीय जनमानस की सोच पर असर डाला अपितु इसने टीवी इंडस्ट्री में भी रेवोलुशन लाने का काम किया। उस दौर में बहुत कम घरो में टीवी हुआ करता था लेकिन इस सीरियल को देखने के लिए लोग दुसरो के घरो में भी जाने ने नहीं हिचकते थे। महाभारत को जिस तरीके से उस जमाने में कम संसाधन होने ले बावजूद हिट करवाया गया था शायद ही आज फिर से हर तरह के संसाधन होने के बाद भी किसी सीरियल को हिट करवाया जा सकता है। B. R. Chopra and Ravi Chopra की महाभारत के बाद भी अन्य शो इसी कहानी पर बने लेकिन उनको वो वाली प्रतिष्ठा नहीं मिली जो उस दौर की महाभारत को मिली थी। आज भी यूट्यूब पर महाभारत सीरियल की क्लिप्स वायरल होते रहते है।

2. Malgudi Days TV Series (1986)

Malgudi Days

  • Genre: Drama
  • Number of Episodes: 54
  • Directed By: Shankar Nag and Kavitha Lankesh

मशहूर कार्टूनिस्ट  R. K. Narayan की लघु कहानियों की किताब से प्रेरित यहाँ टीवी सीरियल शुरू हुआ था। ये सीरियल वर्ष 1986 में टेलीकास्ट हुआ था, जिसका निर्देशन S Shankar Nag and Kavitha Lankesh ने किया था। यहाँ सीरियल उस समय बहुत पॉपुलर हुआ था इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है आज भी यूट्यूब पर इस सीरियल को खूब देखा जाता है।  इस सीरियल की जो दूसरी खास बात है, वो है इसका बेहतरीन म्यूजिक जिसको हर कोई पसंद करता है। आज भी बहुत सरे लोग इसके म्यूजिक को सुनना पसंद करते है इसका म्यूजिक अभी भी बहुत ज्यादा पॉपुलर है।

दक्षिण भारत के रामनाथपुरम में मालगुडी नामक स्थान (R. K. Narayan novels) के उपन्यासों और लघु कथाओं में स्थित एक काल्पनिक शहर है। इस सीरियल में बहुत सारी कहानियों को दिखाया गया है जिसमे ‘swami and friends` बहुत मशहूर कहानी है।

3. Mungerilal Ke Haseen Sapne (1989 –1990)

  • Star Cast: Raghubir Yadav
  • Genre: Family Show
  • Number of Episodes: 52
  • Directed By: Prakash Jha

‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ धारावाहिक को प्रकाश झा ने बनाया था। अगर आज हम किसी को दिन में ख्वाब देखते हुए देख ले तो हम उसे कह देते है की मुंगेरी लाल का हसीन सपने देख रहा है। यहाँ मुहावरा इसी सीरियल के बाद से शुरू हुआ। यहाँ सीरियल अपने दौर में बहुत प्रसिद्ध हुआ था घर-घर में इसको देखा जाता था जिनके घर में टीवी नहीं भी था।  वो भी दूसरे के यहाँ जाकर दूरदर्शन पर आने वाले इस सीरियल को देखते थे। साल 1989-90 में दूरदर्शन पर ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ धारावाहिक आया करता था और ये इतना ज्यादा लोकप्रिय था, कि लोग इस वाक्य को आम बोलचाल में इस्तेमाल करने लगे और आज ये एक सटीक मुहावरा बना हुआ है।

एक्टर रघुवीर यादव ने इस सीरियल में मुंगेरीलाल का मुख्य किरदार निभाया था। मुंगेरीलाल बिहार के मुंगेर जिले में रहता था। मुंगेरीलाल अपने सात भाई बहनो में सबसे बड़ा था। वह पढाई में बहुत अच्छा था। उसने साहित्य, संस्कृत और दर्शनशास्त्र में ट्रिपल एमए किया हुआ था। इस कहानी में दिखाया गया है की इतना योग्य होने के बावजूद मुंगेरीलाल की कोई खास अहमियत नहीं थी। हर कोई उसको परेशान करता था और उसपर हुकुम चला दिया करता था। इस वजह से मुंगेरीलाल काफी परेशान रहता था। साथ ही उसकी उसके ससुर से भी नहीं बनती थी उसकी बीवी उस से हमेशा परेशान रहती थी और उसको सुनाती रहती थी। मुंगेरीलाल एक कंपनी में अकाउंटेंट की नौकरी करता था जहां पर उसका बॉस उसको हमेशा सुनाते रहता था मुंगेरीलाल को देख कर उसके बॉस को उसपर गुस्सा आ जाता था। साथ ही कंपनी के अन्य लोग भी उसकी टांग खिंचाई करने से नहीं चूकते थे। मुंगेरीलाल भी बॉस की सेक्रेटरी पर फ़िदा था।

मुंगेरीलाल सपनो की एक हसीन दुनिया की भी सैर करता है जहां पर वो देखता है की हर कोई उस से अच्छे से व्यवहार कर रहे है। उसके बॉस उस से बड़े ही आराम और प्यार से बात कर रहे है, उसकी बीवी उसको बहुत सम्म्मान दे रही है और उसके ससुर भी उससे अच्छे से बर्ताब कर रहे है। लेकिन ये सब कुछ महज एक सपना भर ही होता है। वास्तविकता कुछ ओर ही होती है। इसी कारण से इस सीरियल का नाम ‘Mungerilal Ke Haseen Sapne’ था।

4. Shriman Shrimati (1994 – 1999)

  • Star Cast: Jatin Kanakia, Rakesh Bedi, Reema Lagoo, Archana Puran Singh
  • Genre: Sitcom
  • Number of Episodes: 143
  • Directed By: Rajan Waghdhare

Shriman Shrimati सीरियल भी एक दौर में बहुत हिट हुआ था और उसने दर्शको का खूब मनोरंजन किया था इस शो में राकेश बेदी, रीमा लागू, अर्चना पूरन सिंह और जतिन कनकिया जैसे बेहतरीन दिग्गज कलाकार थे। इसी शो से मिलता जुलता शो जो की एंड टीवी पर आया वो था ‘भाभी जी घर पर है’। इस शो ने भी खूब पॉपुलैरिटी कमाई।

यह कहानी ‘English TV series- Love thy Neighbour’ से प्रेरित है। बात की जाए story of Shriman Shrimati कहानी की तो इसमें केशव कुलकर्णी (जतिन कनकिया), कोकिला कुलकर्णी (रीमा लागू) पति – पत्नी है, और प्रेमा शालिनी (अर्चना पूरन सिंह) और उनके पति दिलरुबा जरनैल सिंह खुराना (राकेश बेदी) के पडोसी है। ये एक दूसरे की पत्निया पर फ़िदा है और उनसे बातचीत करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते है। इसमें पति अपनी पत्नियों से छुप कर दूसरे की पत्नी पर प्यार दर्शाने का हर एक बहाना ढूंढने का प्रयास करते है लेकिन कई दफा उनकी कोशिश नाकाम हो जाती है।

5. Captain Vyom (1998-1999)

  • Star Cast: Milind Soman and Kartika Rane
  • Genre: Action
  • Number of Episodes: 54
  • Directed By: Ketan Mehta

इस लिस्ट में अगला नाम captain vyom का है। यह अपने तरह का पहले टीवी शो था जिसमे बताया गया था की 2123 में जब मानव सौर मंडल पर विजय प्राप्त कर लेगा और दूसरे ग्रहो पर आधिपत्य स्थापित कर उनपर अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करेगा। यहां शो फ्यूचर की बात को बताने वाला अपनी में केटेगरी प्रथम टीवी सीरियल था। इस शो की कहानी कैप्टन व्योम का किरदार निभाने वाले ‘मिलिंद सोमन’ के आस-पास घूमती है जो की एक सुपर-सोल्जर होता है। इसका निर्देशन Ketan Mehta द्वारा किया गया है। जिन लोगो को एक्शन में मज़ा में आता था उनके लिए ये शो बहुत बेहतरीन था जिसका इंतज़ार वो बड़ी ही बेसर्बी से करते थे।

6. Shaktimaan (1997-2005)

Shaktiman

  • Star Cast: Mukesh Khanna, Vaishnavi Mahant, Kitu Gidwani, Surendra Pal, Tom Alter, Lalit Parimoo, Kishwer Merchant, and Zahida Parveen
  • Genre: Action Super Hero
  • Number of Episodes: 450
  • Directed By: Dinker Jani

शक्तिमान सीरियल अब तक के सबसे सफलतम serials में से एक है। शो में दिखाए गए शक्तिमान character घर-घर में मशहूर था। छोटे बच्चे शक्तिमान को अपना हीरो मान उसकी नक़ल करने की नाकाम कोशिश करते थे। शक्तिमान सीरियल ने फिक्शन को एक नया आयाम देने का काम किय। शक्तिमान के किरदार के रूप में Shaktimaan Mukesh Khanna ने अपनी एक अलग ही छाप लोगो के दिलो दिमाग पर छोड़ी। इस सीरियल के बाद से वो घर-घर में शक्तिमान के नाम से ही मशहूर हो गए। इस सीरियल ने बच्चो इतना ज्यादा प्रभावित किया था की इसको बैन करने की बात कही जाती है क्यूंकि बच्चे शक्तिमान की नक़ल कर खुद को घायल कर लेते थे। कहानी में दिखाया गया है कैसे शक्तिमान मुसीबत में पड़े लोगों की जान बचाने का काम करता है।

7. Byomkesh Bakshi TV Series (1993 –1997)

  • Star Cast: Rajit Kapur, K. K. Raina, and Sukanya Kulkarni
  • Genre: Detective
  • Number of Episodes: 34
  • Directed By: Basu Chatterjee

यहां अपने आप में किसी जासूस का वास्तविक जीवन-ब्योमकेश बख्शी (byomkesh bakshi) पर आधारित अपने तरह की पहला सीरियल था। निसंदेह इस तरह के शो लोगो को उस जमाने में खूब रिझाते थे। 80s और 90s के बच्चे आज भी इन सेरिअल्स को मिस करते है और अगर उन्हें इनकी छोटी सी क्लिप भी किसी सोशल मीडिया साइट पर मिल जाती है तो वो उसे आज भी पूरे उत्साह से देखते है। सस्पेंस थ्रिलर को हमेशा से पसंद करने वाले लोग आज भी इसको नहीं भूल सकते है।

8. Flop Show (1989)

  • Star Cast: Jaspal Bhatti, Vivek Shauq, Savita Bhatti, Rajesh Jolly, B. N. Sharma, Kuldeep Sharma
  • Genre: Comedy
  • Number of Episodes: 10
  • Directed By: Jaspal Bhatti

एक भारतीय व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में किस किस परेशानी से झूझता है। उसका बहुत ही बेहतरीन प्रस्तुति जसपाल भट्टी जी के द्वारा इस सीरियल दी गयी थी। उन्होंने इस सीरियल में satire और comedy के द्वारा बताया की कैसे लोग सामाजिक-सांस्कृतिक समस्याओ से झूझ रहे है। इस शो में लीड रोल में वो खुद थे और इसको लिखा भी उन्होंने ही था। यहां शो 1989 में दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। जो बहुत ही मशहूर हुआ था।  इसके एपिसोड आज भी यूट्यूब पर है जहां पर लोग इसको अभी भी देखना काफी पसंद करते है। यह जसपाल भट्टी जी का सबसे ज्यादा याद किया जाने वाला शो है।

9. Fauji TV Series

  • Star Cast: Shah Rukh Khan, Rakesh Sharma, and Vikram Chopra
  • Genre: action
  • Number of Episodes: 13
  • Directed By: R.K. Kapoor

यह शारुख खान का पहला शो था। इस शो के बाद से आज भी शाहरुख़ खान को ‘Abhimanyu Rai’ के रोल में याद किया जाता है। आज शाहरुख़ खान भारत में सबसे ज्यादा पेड किये जाने वाले एक्टर्स में से एक है। दूरदर्शन पर टेलीकास्ट होने वाले इस शो को आज भी शाहरुख़ खान की वजह से याद किया जाता है। लॉकडाउन के दौरान इसको पुनः प्रसारित किया गया था।

10. Alif Laila (1993 – 1997)

  • Star Cast: Girja Shankar, Damini Kanwal Shetty, Shahnawaz Pradhan, Arun Govil, Seema Kanwal, Shah Nawaz
  • Genre: Fantasy
  • Number of Episodes: 303
  • Directed By: Anand Sagar, Prem Sagar, and Moti Sagar

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले कुछ बेहतरीन सेरिअल्स में से एक ‘Alif Laila’ थी। यह एक Fantasy कहानी थी जो की ‘the arabian nights’ पुस्तक पर आधारित थी। इस सीरियल में आकर्षक चरित्र, उड़ने वाले कालीन, परियां, और दीपक आदि कहानियों का संग्रह था जो लोगो को खूब पसंद आता था। इस सीरियल को पसंद करने वालो की एक लम्बी क़तर है जो इसका बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार करते थे।

11. Bharat Ek Khoj (1988)

  • Star Cast: Om Puri, Roshan Seth, Tom Alter, and many others.
  • Genre: History
  • Episodes: 53
  • Directed by: Shyam Benegal

आज के दौर में जहां लोग केवल मनोरंजन देखन पसंद करते है और इतिहास से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी जानने के इच्छुक नहीं होते वहीं 90s के दौर में एक सीरियल बहुत पॉपुलर हुआ जिस का नाम ‘bharat ek khoj’ था।  इस सीरियल में रामायण, सम्राट अशोक, कालिदास, अकबर, आदि से सम्बंधित ऐतिहासिक दृष्टिकोण से उनके बारे में जानकारी मुहैया करवाने का काम किया। बहुत ही सादे और आसान तरीके से इस शो ने अपनी बात को लोगो तक पहुंचाया और उन्हें जागरूक करने का काम किया।

12. Chanakya: An Epic Saga (1991 – 1992)

Chanakya

  • Star Cast: Chandraprakash Dwivedi
  • Genre: Historical Non-Fiction
  • Episodes: 47
  • Directed by: Chandraprakash Dwivedi

भारत के निर्माण में जिस व्यक्ति का बहुत बड़ा योगदान रहा उनका नाम आचार्य चाणक्य था।  उन्होंने भारत की सीमा की सुरक्षा और उसकी राष्ट्रीय अस्मिता को बचाने के लिए जो काम किया उसको इस शो में बड़े ही अच्छे ढंग से दिखाया गया है। ये शो उस समय बहुत मशहूर हुआ था। आज भी यूट्यूब पर इसके बहुत सारे क्लिप्स उपलब्ध है जिसको खूब शेयर किया जाता है। आज के युवा भी इन क्लिप्स के द्वारा प्रेरणा  पाने का काम करते है। चाणक्य अगर न होते तो भारत की स्थिति इतिहास में शायद कुछ ओर ही होती ये हमें इस शो ने समझाया है। इस सीरियल को 90s लोग बहुत पसंद करते है। इस सीरियल का निर्देशन Chandraprakash Dwivedi ने किया और स्वयं उन्होंने चाणक्य का किरदार भी निभाया था।

13. Jungle Book (1989-1990)

  • Genre: Adventure, Action, Drama
  • Number of Episodes: 52
  • Directed By: Fumio Kurokawa

जंगल बुक, बच्चो के पसंदीदा कार्यक्रमों में से एक था जिसे देखने का इंतज़ार बच्चे बड़ी ही बेसब्री से करते थे। इसका titlle track ‘जंगल जंगल पता चला है, चड्डी पहन के फूल khila है ‘ गीत बच्चो को बहुत पसंद आता था जिसे वो अक्सर गुनगुनाया करते थे। इस गाने के lyrics को gulzar ने दिया था। इस शो को दुनिया के कई देशो में विभिन्न भाषा में रिलीज़ किया गया था भारत में इसका नाम जंगल बुक था जिसको बच्चे में काफी लोकप्रियता मिली थी।

14. Chitrahaar – (1982 to Present)

  • Presenter: Donal Bisht
  • Genre: Musical Show

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला ये सबसे लम्बे शोज में से एक है। यह एक म्यूजिक प्रोग्राम है जिसमे गाने के संग्रह को दिखाया जाता है। 80s और 90s में ये बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ करता था क्यूंकि उस दौर में म्यूजिक सुनने के लिए बहुत कम संसाधन हुआ करते थे। इस शो में गांव को दिखाया जाता था जिसको लोग बड़े ही उत्साह से सुनते थे।

15. Vikram Aur betaal 1986

  • Star Cast: Arun Govil , Sajjan
  • Episodes: 26
  • Directed by: Prem Sagar

‘बैताल पचीसी’ किताब पर बनी यह सीरियल उस दौर में खासी लोकप्रिय थी इसमें Arun Govil राजा विक्रमादित्य के किरदार में नज़र आये थे। लगभग 2500 वर्ष पूर्व की कहानी को इस सीरियल में दिखाया गया है। बेताल जो की राजा विक्रम से सवाल करता है और सही जवाब देने पर वो उड़ जाता है। इस प्रकार का कुछ इस कहानी में विषय है, जिसको बड़े ही बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है। इस सीरियल के सीन  अभी भी यूट्यूब पर उपलब्ध है जिसको आप देख सकते है।

16. Potli Baba Ki Kahani (1991)

  • Star Cast: Potli Baba
  • Episodes: 20
  • Directed by: Sanjit Ghosh

यह एक कठपुतली का शो हुआ करता था। इस शो में बच्चो को अच्छे-अच्छे सन्देश दिए जाते थे। परिकथाओ के माध्यम से बच्चो को सन्देश देने वाले इस कार्यक्रम का बच्चो में खासा क्रेज देखने को मिलता था। 90s के लोगो को ये शो याद ही होगा। इस शो ने उनके बचपन को बेहतरीन बनाने के साथ साथ उनका सामाजिक सन्देश देने का भी काम किया था।

17. Ramayan (1987 – 1988)

Ramayan

  • Star Cast: Arun Govil
  • Episodes: 78
  • Directed by: Ramanand Sagar

भगवान् श्री राम की कहानी पर आधारित रामायण को लोग बड़े ही आदर-सम्मान की नज़र से देखते थे। आज भी रामायण की वो यादें लोगो के दिलो दिमाग में बसी हुई है। जब पूरा परिवार मिलकर इस सीरियल को एक साथ देखता था। इसमें शो में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने इस किरादर को बड़े ही अच्छे तरीके से निभाया था। भगवान राम के किरदार में उनकी जगह किसी ओर की कल्पना करना संभव नहीं कोई भी उनकी जगह नहीं ले सकता। आज भी जब गांव में लोग टीवी पर उन्हें देखते है तो सम्मान में अपना माथा झुका लेते है। इस सीरियल का निर्देशन Ramanand Sagar ने किया था। इस वजह से इसका नाम Ramanand Sagar Ramayan भी पड़ गया है।

18. Swabhimaan (1994-1997)

  • Star Cast: Kitu Gidwani, Abhimanyu Singh, Anju Mahendru, Deepak Parashar, Kunika,    Rohit Roy
  • Genre: Drama
  • Number of Episodes: 800
  • Directed By: Mahesh Bhatt and Debaloy Dey

जब 90s की serials की बात हो तो हम इस डेली सोप को कैसे भूल सकते है। यह कहानी एक जवान और हसीन लड़की जिसका नाम स्वेतलाना Svetlana होता है उसके आस पास घूमती है। यहां डेली सोप घर घर में फेमस था जहां पर लोग इसको बड़े ही इत्मीनान से देखते थे। इस सीरियल का निर्दर्शन Mahesh Bhatt  और Debaloy Dey ने किया जबकि इसका script को प्रसिद्ध स्तंभकार और उपन्यासकार शोबा डे ने लिखा था।

19. Tenali Rama (1990)

Tenali Rama

  • Star Cast: Vijay Kashyap, Anant Desai, Sandhya Sudhakar
  • Episodes: 12
  • Directed by: T.S. Nagabharana

1990 में प्रसारित होने वाले इस कार्यकर्म को ‘तेनाली राम’ की कहानियों से प्रेरित है। इस शो में तेनाली राम की अलग अलग कहानियों को दिखाया गया है। लीड रोल में Vijay Kashyap, Anant Desai, Sandhya Sudhakar है वहीं इसका निर्देशन T.S. Nagabharana ने किया है।

20. Raja Aur Rancho (1997–1998)

  • Star Cast: Ved Thapar
  • Genre: Detective
  • Number of Episodes: 103
  • Directed By: Murli Nalappa, Rajan Waghdhare

Raja Aur Rancho एक detective कहानी थी जिसका निर्देशन Murli Nalappa, Rajan Waghdhare ने किया था। यह कहानी जासूस राजा और उसके असिस्टेंट, जो की बन्दर होता है पर आधारित है। इसमें दोनो अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके नए-नए केस को सॉल्व करते हुए नज़र आते है। बाद में ये शो DD metro पर भी प्रसारित किया गया था।

80s और 90s में अलग-अलग थीम पर बने सेरिअल्स ने लोगो का खूब मनोरंजन किया साथ ही उन्हें आने वाले नए टेलीविज़न दौर से भी अवगत करवाने का काम किया था। इन शोज ने अपने बेहतरीन कलाकार और कहानी से सबका दिल जीत लिया। चाहे पौराणिक कथा हो या थ्रिलर सीरियल सबने अपनी भारतीय जनमानस पर एक अमिट छाप छोड़ने का काम किया। इन शोज को आज भी याद किया जाता है। 80s और 90s के बच्चो के लिए ये केवल शो नहीं उनका पूरा बचपन है जिसको उन्होंने जिया है। आज भी ऐसे किसी शो को हम यूट्यूब पर देख ले तो उसको पूरा देखे बिना छोड़ने का मन नहीं करता है। अगर आप ने इनमे से कोई सीरियल नहीं देखा है तो एक बार यूट्यूब पर जाकर जरूर देखे। आप भी इनके फैन हो जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.