टॉप 10 बॉलीवुड देशभक्ति मूवी जो आपके देशभक्ति के जज़्बे को बढ़ा देंगे

फिल्में समाज का आइना होती है। फिल्मों के द्वारा हर तरह की समस्या या मनोरंजन को दर्शको के एक बड़े समूह तक आसानी से पहुँचाया जा सकता है। फिल्में हर वर्ग के लोगो को पसंद आती है क्यूंकि इसमें कंटेंट को विज़ुअल (visual) माध्यम का प्रयोग करके दर्शको के सामने पेश किया जाता है जो समझने में आसान होता है साथ ही देखने में भी बहुत आकर्षक लगता है। आज के समय में फिल्में एक बहुत बड़े बाजार का हिस्सा है जिसमे हर तरह की कहानिओ को लोगो के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

ऐसी ही कुछ कहानियां देशभक्ति से भी सम्बंधित होती है जिन्हे देखना लोग खूब पसंद करते हैं। ये फिल्में दर्शको के दिलो दिमाग में अपनी एक अलग ही जगह बना लेते हैं। देशभक्ति चीज ही ऐसी होती है जिसे हर कोई जीना चाहता है और फिल्में इस काम को आसान बना देते हैं। जब कोई कहानी बड़े परदे पर बेहतरीन अभिनय और चित्रीकरण (Picturization) के माध्यम से लोगो के सामने आती है तो उसे देख कर देशभक्ति अपने आप उबाल मारने लगती है और गर्व का अनुभव होता है। आप भी जब कभी देशभक्ति से सम्बंधित कोई संगीत या नाटक देखते होंगे तो आपको भी इस तरह का अनुभव जरूर होता होगा। भारत में 26 जनवरी और 15 अगस्त ये दो ऐसे राष्ट्रिय पर्व है जब देशभक्ति से सम्बंधित फिल्में और संगीत बहुत अधिक सुने और देखे जाते है। ऐसे में अगर आप भी 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस (republic day) के मौके पर देशभक्ति से सम्बंधित किसी ख़ास फिल्म को देखने की सोच रहे हैं किन्तु निर्णय नहीं कर पा रहे हैं की कौन सी मूवी देखें, तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे और आपको hindi patriotic movies list के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप भी इन फिल्मों को अपने परिवार के साथ देख सके। इस लेख में हम आपको मुख्य तौर पर best patriotic movies hindi के बारे में जानकारी देंगे।

1. Lakshya

अपने करियर की तलाश करते हुए एक युवक की कहानी को बड़े ही बेहतरीन ढंग से इस फिल्म में दर्शाया गया है। ह्रितिक रोशन (Hritik roshan) द्वारा अभिनीत किरदार इस फिल्म को बेहद ही ख़ास बना देता है। यह फिल्म motivation के लिहाज से बेहतरीन तो है ही साथ ही युवाओ को भी इस से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। हमारे आस-पास ऐसे कई लोग होते है जिन्हे अपने भविष्य के बारे में कुछ ख़ास पता नहीं होता, साथ ही उन्हें किस तरह अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उसको हासिल करना है इसकी भी बहुत कम जानकारी होती है ऐसे में ये फिल्म उन युवाओ को अपने करियर और लक्ष्य के प्रति प्रेरित करने का कार्य करता है। साथ ही इस फिल्म को जिस तरह से बनाया गया है उस से देशभक्ति की भावना स्वतः ही जागृत हो जाती है और देश के प्रति कुछ करने की इच्छा होती है। इसलिए इस फिल्म को top hindi patriotic movies में शामिल किया जाता है। आप देशभक्ति से ओतप्रोत कोई फिल्म देखना चाहते हैं तो ये एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

2. Border

देशभक्ति से सम्बंधित फिल्मों की चर्चा हो और उसमे सनी देओल की फिल्मों का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता। सनी देओल (Sunny Deol) हमेशा से देशभक्ति वाली फिल्मों में बेहतरीन रोल देने के लिए जाने जाते हैं। ‘बॉर्डर’ (Sunny Deol in Border) उनकी एक बहुत कामयाब फिल्मों में से एक है जहाँ उनके साथ सुनील शेट्टी (Sunil Shetty), अक्षय खन्ना (Akshay khanna) जैसे कलाकार भी नज़र आये थे। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए 1971 के युद्ध पर आधारित यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म को देखने के बाद दर्शको के भीतर देशभक्ति की फीलिंग अपने चरम पर होती है। फिल्म को बेहद ही ख़ास और शानदार तरीके से बनाया गया है। जितनी बड़ी हिट यह फिल्म थी उतनी ही बड़ी हिट इसके गाने भी थे। थे। देशभक्ति के फिल्मों के सन्दर्भ में बॉर्डर फिल्म को hindi patriotic movies list में शामिल किया जाता है। अगर आप देशभक्ति से भरपूर बेहतरीन कहानी और अभिनय को अनुभव करना चाहते है तो एक बार इस फिल्म को जरूर देखें।

3. Chak De India

स्पोर्ट्स हमेशा से एक ऐसी चीज रही है जिसका उपयोग व्यक्ती को तंदुरुस्त रखता है। जब बात बॉलीवुड की हो तो बड़े परदे पर रियल लाइफ स्पोर्ट्स को बखूबी उतारा गया है। बॉलीवुड में स्पोर्ट्स के विषय को आधार बनाकर समय-समय पर फिल्में बनती रहती हैं और इस से दर्शको का खूब मनोरंजन भी होता है। लेकिन कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो लोगो के दिलो-दिमाग में एक अलग ही छाप छोड़ती है। उन्ही में से एक शाहरुख़ खान (Shahrukh khan in Chak De India) द्वारा अभिनीत ‘चक दे इंडिया’ फिल्म है। हॉकी के खेल पर बने इस फिल्म को दर्शको ने खूब सराहा साथ ही इसे देखकर उनके भीतर देशभक्ति की भावना का भी खूब संचार हुआ। इस फिल्म को best hindi patriotic movies में शामिल किया जाता है क्यूंकि यह देशभक्ति पर आधारित है और इसे देखकर आप भी यही कहेंगे ‘chak de india’।

4. The Legend of Bhagat Singh

कुछ कहानिया ऐसी होती है जिन्हे सदियों तक याद किया जाता है। ऐसी ही कहानी है भगत सिंह (Bhagat Singh), सुखदेव (Sukhdev), और राजगुरु (Rajguru) की। बहुत ही कम उम्र में इन्होने अपनी जिंदगी को देश के लिए कुर्बान कर दिया। इनकी कहानी को अजय देवगन (Ajay devgan in The Legend of Bhagat Singh) ने अपनी उम्दा एक्टिंग से बहुत ही खूबसूरत तरीके  से ‘ द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह ‘ फिल्म में बताया है। यह कहानी दर्शाती है की किस प्रकार भगत सिंह और उनके साथियों ने उस दौर में संघर्ष किया था। इस फिल्म को दर्शको का खूब प्यार मिला और फिल्म को देशभक्ति के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस मूवी को best hindi patriotic movies कहा जा सकता है। क्यूंकि फिल्म ख़त्म होने के बाद दर्शक देशभक्ति की भावना से लबरेज हो जाते है। अगर आपने अबतक ये फिल्म नहीं देखी है तो एक बार जरूर देखें।

5. Gadar: Ek Prem Katha

ग़दर फिल्म बॉलीवुड की उन चुनिंदा फिल्मों में से एक है जिन्हे हमेशा याद किया जायेगा। इस फिल्म में जिस तरीके से कहानी को दिखाया और बताया गया है उसने दर्शको का खूब मनोरंजन किया। इस फिल्म की कहानी को जितने अच्छे से लिखा गया है उतने ही अच्छे से इसमें किरदारों ने बेहतरीन भूमिका अदा की है। इस फिल्म में ‘ सनी देओल ‘ (Sunny deol in Gadar: Ek Prem Katha ) मुख्य भूमिका में है। यह फिल्म अपने दौर की सबसे बड़ी हिट थी। इस फिल्म में एक से बढ़कर एक शानदार डायलाग है जो आज भी लोगो की जुबां पर चढ़े है। ग़दर: एक प्रेम कथा 1947 भारत-पाक बंटवारे की पृष्टभूमि पर आधारित है। जो की आगे चलकर प्यार और फिर पकिस्तान तक पहुँच जाती है। देशभक्ति के दृष्टिकोण से ये फिल्म भी बहुत महत्वपूर्ण है क्यूंकि इसको देखते-देखते मन में अपने देश के प्रति प्रेम स्वतः ही जागृत हो जाती है। यह bollywood patriotic movies का एक बहुत ही बेहतरीन उदहारण है। यदि फिल्म को अभी तक आपने नहीं देखा है तो एक बार जरूर देखें।

6. Swades

विदेश में बसा एक भारतीय जब अपने देश वापिस आता है तब उसकी फीलिंग्स अपने देश के प्रति क्या होती है ये इस फिल्म में दर्शाया गया है। देशभक्ति पर बनी फिल्मों में ‘ स्वदेश ‘ को सफल माना जाता है। इस फिल्म में शारुख खान (Shahrukh khan in Swadesh) एक ऐसे NRI की भूमिका में होते हैं जो विदेश में रहकर काम करता है और अपने देश वापिस लौटता है। फिल्म में बड़े ही अच्छे तरीके से देशभक्ति की कहानी को दर्शाया गया है। ‘ स्वदेश ‘ patriotic movies in indian cinema में एक बहुत ही सफल मूवी मानी जाती है। आप इसको बेहतरीन कहानी और शानदार अभिनय के कारण must watch की लिस्ट रख सकते हैं।

7. Netaji Subhash Chandra Bose: The Forgotten Hero

सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) उन चुनिंदा व्यक्तित्व में से एक है जिन्होंने लोगो पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ी। सुभाष चंद्र बोस की कहानी भारतीय  युवाओ को प्रेरणा देने का कार्य करती है। सुभाष चंद्र बोस के स्ट्रगल पर आधारित यह फिल्म एक शानदार अभिनय और कहानी के दम पर लोगो को प्रभावित करने के साथ-साथ उनको देश पर गर्व करने का भी मौका देती है। इस फिल्म में Sachin Khedekar नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भूमिका में नज़र आये थे। वहीं अगर बात की जाए best hindi patriotic movies list की तो उस लिस्ट में इस फिल्म का नाम जरूर होगा। अगर आप भी देशभक्ति से लबरेज किसी फिल्म को देखने की इच्छा रखते हैं तो इस फिल्म को जरूर देखें।

8. Rang De Basanti

कॉलेज के दिन सबसे बेहतरीन दिनों में से एक होते हैं। इन दिनों में सबसे ज्यादा मजे और मस्ती-मज़ाक का माहौल होता है। बहुत बार अधिकतर लोगो को इस बात का पता ही नहीं होता है की उन्हें अपनी जिंदगी में करना क्या है। रंग दे बसंती फिल्म की कहानी ऐसे ही कुछ स्टूडेंट्स पर आधारित जिनकी जिंदगी एक नाटक में काम करने के बाद बदल जाती है। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी पा उनके जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आता है। इस फिल्म में ‘ आमिर खान ‘ (Amir khan in Rang De Basanti) मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म को भी hindi patriotic movies की लिस्ट में रखा जाता है। फिल्म को एक बार जरूर देखा जाना चाहिए।

9. Bhaag Milkha Bhaag

स्पोर्ट्स और देशभक्ति दोनों का कॉम्बिनेशन बहुत जबरदस्त होता है। जब भी हम कभी भी अपने देश की टीम को किसी दूसरे देश के साथ खेलते देखते हैं उस समय हमारे भीतर देशभक्ति का जज़्बा विद्यमान होता है। ऐसा नहीं है की इस भावना को जगाने के लिए हम कोई प्रयास करते हैं बल्कि इस तरह की भावना स्वतः ही हमारे मन में आ जाती है। ‘ भाग मिल्खा भाग ‘ की कहानी भी एक ऐसे athelete की है जिसने अपने खेल से देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया। यह कहानी Milkha Singh के जीवन पर आधारित है। जिन्हे Flying sikh के नाम से भी जाना जाता है। फिल्म में फरहान अख्तर (Farhan akhtar in Bhaag Milkha Bhaag) मुख्य भूमिका में हैं। देशभक्ति और स्पोर्ट्स का कॉम्बिनेशन इस फिल्म को बेहद ही ख़ास बना देता है। इस फिल्म की यही खूबियां  इसे top 10 patriotic movies bollywood की लिस्ट में शामिल करती हैं।

10. The Ghazi Attack

इस फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है। 1971 में भारत-पाक युद्ध में ghazi नामक पनडुब्बी भारत की पनडुब्बी INS विक्रांत को नष्ट करने आयी थी किन्तु स्वयं ही तबाह हो गयी। ये कहानी है अदम्य साहस दिखाने वाले कुछ शूरवीर देशभक्तो की, जिन्होंने अपने शौर्य से ये करके दिखाया। इस कहानी को देखकर मन में देशभक्ति की भावना जागृत हो जाती है और देश के प्रति प्रेम अत्यधित बढ़ जाता है। इस फिल्म को best hindi patriotic movies list में शामिल किया जाता है।

देशभक्ति एक ऐसी भावना है जिसको हर कोई जीता है, ये भावना हमेशा हमारे दिलो-दिमाग में रहती है और बॉलीवुड अपने फिल्मों और गानों  के माध्यम से समय-समय पर हमारे भीतर अस्तित्वमान देशभक्ति की भावना को जागृत करने का प्रयास करता रहता है। ऐसी ही कुछ फिल्मों को हमने इस लेख में बताया है जिन्हे आप देख सकते हैं। इन फिल्मों की कहानी जितनी बेहतरीन है उतनी ही उम्दा एक्टिंग इसमें काम करने वालो कलाकारों की है। इस लेख में हमने top 10 indian patriotic movies और top hindi patriotic movies के बारे में जानकरी दी है। आप ने अगर अबतक इनमे से कोई फिल्म नहीं देखी है तो एक बार जरूर देखें। फिल्म को देखने के पश्चात् आप स्वयं में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह पाएंगे जो आपको अपने देश पर गर्व करने का मौका देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.