ये 7 बेहतरीन आयुर्वेदिक स्किनकेयर रूटीन को अपनाइये, रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाइये

साफ़-सुथरी और निखरी त्वचा किसे पसंद नहीं होती है। हर कोई चाहता है की उनकी स्किन पर हमेशा एक ग्लो (glow) बना रहे जो उन्हें दिनभर तरोताजा फील करवाए। एक ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा सबका सपनी होती है। अगर आप भी अपने रूखी और बेजान त्वचा से परेशान है तो आयुर्वेद के ये तरीके आपके खूब काम कायेंगे। इन आयुर्वेदिक तरीको का इस्तेमाल करके आप भी अपनी त्वचा को आकर्षक और हेल्दी बना सकते है। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां त्वचा सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन होते है। इनमे मौजूद नैचुरल इंग्रेडिएंट्स त्वचा भीतर से पोषण देने का काम करते हैं। वहीं अगर बात की जाए ayurvedic skin care tips की तो आप अपने स्किन की देखभाल करने के लिए आयुर्वेद के नियमो को अपना सकते हैं। इन आयुर्वेदिक नियमो की सबसे ख़ास बात ये है की इन्हे करना बहुत ही सरल है और साथ ही इन्हे करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रिसोर्सेज (resources) की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आप बड़ी आसानी से अपने घर पर ही इन्हे कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको healthy skin ke liye kya karen के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। आप कुछ बहुत ही सरल और छोटे-छोटे उपायों का इस्तेमाल करके अपने स्किन और फेस को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं। एक ग्लोइंग स्किन पाना कोई बहुत कठिन कार्य नहीं है बस उसके लिए चाहिए की आप अपनी दिनचर्या को बढ़िया रखें साथ ही आप अपने डाइट पर प्रॉपर ध्यान दें। जब हम एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की बात करते हैं तो स्वतः ही हमारे मन में प्रश्न आता है की glowing skin ke liye kya khaye ताकि स्किन की चमक बरकरार रहे और साथ ही dead skin cells भी बाहर निकलते रहे। तो निश्चित और पर हमेशा ऐसे आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए जो शरीर को भीतर से पोषण देने का काम करें। जब आप एक बार अच्छी डाइट लेना स्टार्ट कर देते हैं तब आप स्वयं में परिवर्तन को अनुभव कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको daily skin care routine at home in hindi के ऐसे 7 तरीको के बारे में बताने वाले जिन्हे अपनाकर आप एक बेहतर त्वचा पा सकते हैं।

1. पानी से आएगा त्वचा पर निखार – Water helps in making skin glowing

जब बात की जाती है की glowing skin ke liye kya karen ताकि त्वचा में कसावट और निखार आ जाये। तो ये बात जग-जाहिर है की पानी हमारे शरीर और त्वचा के लिए एक बहुत ही आवश्यक घटक है। पानी के बिना सब कुछ सुना है। और जब बात आती है एक healthy skin care routine की तो पानी इसमें एक बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है। पानी को यदि सही मात्रा में रोजाना पीया जाए तो ये हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड (hydrated) रखने में मदद करता है। वहीं अगर बात की जाए glowing skin tips की तो पानी का उचित मात्रा में सेवन दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप अपनी स्किन को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको पानी की एक उचित मात्रा अवश्य लेनी चाहिए। एक glowing skin के लिए आपको रोजाना सुबह उठते ही सबसे पहले कम से कम 2 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इस से रात भर में आपकी बॉडी में जमा toxins निकल जाते है और आप फ्रेश फील करते है जो आपको पूरे दिन अपने काम में फोकस करने में मदद करता है। इसलिए पानी स्वच्छ और दमकती त्वचा पाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है।

2. चेहरा बार-बार छूने से बचे – Avoid touching face frequently

एक आदत जो लगभग हर किसी में देखने को मिलती है वो है बार-बार अपना चेहरा छूना, लोग अक्सर जब भी खाली होते है तो अपना चेहरे को बेवजह ही छूते रहते है। संभव है आप भी उन्ही लोगो में से एक हो और बार-बार अपना चेहरे को टच करते रहते हो। लेकिन बार-बार ऐसा करना आपके चेहरे के स्वस्थ्य के लिए सही नहीं है। बार-बार चेहरा छूने से आपके हाथों में मौजूद जर्म्स आपके चेहरे की स्किन में प्रवेश कर उसे गन्दा करने का कार्य करते हैं इसलिए बार-बार चेहरे को छूने से बचना चाहिए।

3. स्ट्रेस फ़्री लाइफ जीना – Live stress free life

आज के समय मे काम का बोझ और समय की अपर्याप्तता जीवन को बोझिल बना देती है। हमारे आस पास ऐसे ढ़ेरो कारण होते है जो हमें निराश और जीवन के प्रति उदासीन बनाने का कार्य करते हैं। लेकिन स्ट्रेस वाली लाइफ जीना आपके स्वस्थ्य और खासकर चेहरे की खूबसूरती के लिये बिल्कुल भी सही नही है। ज्यादा स्ट्रेस हमारे शरीर पर गलत प्रभाव डालता है जो अंततः हमारे स्किन की हेल्थ को खराब करने का काम करते है। इसलिए अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और साफ सुथरी बनाना चाहते है तो आपको हमेशा स्ट्रेस वाली लाइफ से बच के रहना होगा। इसके लिये आप मेडिटेशन (meditation for stress free life) कर सकते है। इससे आपको अनावश्यक विचारो पर काबू पाने मे सहुलियत मिलेगी।

4. मसालेदार भोजन से बचें – Avoid spicy food

खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिए हम सब अपने भोजन में मसालों का प्रयोग जरूर करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की खाने में अधिक मसालों का प्रयोग त्वचा के स्वस्थ्य के लिए उपयुक्त नहीं है। बहुत अधिक तला-भुना और बाहर का खाने से बॉडी में गर्मी बढ़ जाती है जिस कारण अधिक पसीना निकलना स्टार्ट हो जाता है और ये पसीना फिर स्किन के पोर्स (pores) को बंद कर उसमे इन्फेक्शन करने का काम करता है। जिस वजह से acne, pimple जैसे परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इसके अलावा भी बहुत अधिक मसालों का प्रयोग स्वस्थ्य को ख़राब करने का काम करता है इसलिए आपको अपने भोजन पर ध्यान देना है और ऐसा भोजन करना है जो आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ाये। मसालेदार भोजन से करने से बचना healthy skin tips for face के लिए बहुत जरूरी है।

5. हेल्दी स्किन के लिए साफ़-सुथरे कपडे पहने – Wear clean clothes for healthy skin

एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। अक्सर हमारे आस-पास हमारी समस्या का समाधान मौजूद होता है फिर भी हम उसे बाहर खोजने में बिजी रहते है। अगर बात की जाए daily skin care routine at home की तो आप अपने घर में जो सबसे आसान काम कर सकते है वो है रोजाना साफ़-सुथरे कपडे पहनना और साथ ही अपने बिस्तर की भी निरंतर सफाई रखना। कई बार गंदे कपडे और बिस्तर से भी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है जिस कारण से स्किन की रंगत जाती रहती है। इसलिए आपको हमेशा ही साफ़-सुथरे और कॉटन के कपडे (cotton clothes for healthy skin) को ही वरीयता देनी है। कॉटन के कपडे स्किन के लिए बहुत अच्छे होते है क्यूंकि कॉटन के कपडे एयर को बड़ी आसानी से पास होने देते है जिस वजह से स्किन को सांस लेने में सहूलियत होती है। इसके अलावा कॉटन के कपडे skin rashes की संभावना को भी कम कर देते है।

6. चेहरों को निखारने के लिए नियमित व्यायाम – Regular exercise for glowing face

चेहरों को बेदाग़ और चमकीला बनाने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है। हमारा चेहरा ही हमारे व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करता है। हम कहीं भी जाते हैं तो लोग पहले चेहरा ही देखते हैं और उसके अनुसार हमारी व्यक्तित्व का आंकलन करने का प्रयास करते हैं। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए नियमित व्यायाम करना बहुत जरूरी है क्यूंकि नियमित व्यायाम से बॉडी में blood circulation अच्छा बना रहता है जिस कारण त्वचा के सेल्स को प्रयाप्त मात्रा में ब्लड की आपूर्ति होती रहती है और इस कारण से त्वचा डल (dull) नहीं पड़ती है। इसलिए एक बेहतरीन त्वचा पाने के लिए रोज सुबह पार्क में जाकर जरूर व्यायाम करना चाहिए। ये एक आदत आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ा देगी और आप पहले से ज्यादा ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगे। आयुर्वेद के लिहाज से भी त्वचा की देखभाल के लिए ये करना बहुत महत्वपूर्ण है क्यूंकि जब हम बात करते हैं natural ayurvedic skin care की तो इसमें नियमित व्यायाम भी शामिल होता है।

7. टॉक्सिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचे – Avoid using toxic products on skin

हमारी त्वचा बहुत सेंसिटिव (sensitive skin) होती है और इसपर हमेशा प्राकृतिक चीज़ो का ही इस्तेमाल करना चाहिए। यदि एक बार त्वचा में टॉक्सिक प्रोडक्ट्स ने प्रवेश कर लिया तो फिर त्वचा की प्राकृतिक रंगत पर असर दिखने लगता है। इसलिए यदि आप अपनी स्किन की देखभाल के लिए बहुत ज्यादा गैर प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये करने से बचना चाहिए। आपको glowing skin remedies के रूप में हमेशा ही natural products को ही वरीयता (preference) देनी चाहिए। हमारी स्किन किसी भी तरह के बाहरी कृत्रिम उत्पाद के लिए उपयुक्त नहीं है इसपर हमेशा ही प्राकृतिक चीज़ें का ही इस्तेमाल उचित है। अगर आप गैर प्राकृतिक चीज़ो का इस्तेमाल करते हैं तो आपको त्वचा के देखभाल के लिए प्राकृतिक चीज़ो का उपयोग शुरू करना चाहिए जैसे ही आप इसे शुरू कर देते हैं वैसे ही आपकी त्वचा पर नेचुरल रंगत वापिस आनी शुरू हो जाती है। आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक देखभाल के लिए मुल्तानी मिटटी, हल्दी जैसी चीज़ो को उपयोग कर सकते हैं ये पूरी तरह से नेचुरल होने के साथ साथ स्किन को nourish करने का भी काम करते है। हो सकता है प्राकृतिक उत्पादों के नतीजे देर से मिले लेकिन ये उपाय बहुत काम के होते हैं।

इस लेख में हमने आपको glowing skin ke liye kya karna chahie के बारे में विस्तार से जानकारी देने का कार्य किया है। यदि थोड़ा प्रयास किया जाए तो एक healthy skin skin पाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। अगर आप कुदरत के सारे नियमो का पालन करते हैं तो आपकी त्वचा में निश्चित तौर पर निखार आएगा। वहीँ अगर बात की जाए natural ayurvedic skin care की आयुर्वेद हमेशा से प्रकृति के अनुसार कार्य करता है और नेचुरल तरीके से स्किन को heal और hydrate करने का काम करता है।
उम्मीद करते हैं की healthy skin ke liye kya karen या glowing face ke liye kya karen को आप अच्छे से समझ गए होंगे। इस लेख में दी गयी जानकारी का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन की रंगत को बेहतर बना सकते हैं और साथ ही त्वचा के प्राकृतिक ग्लो (skin natural glow) को भी बनाये रख सकते हैं। ये ayurvedic skin care tips आपके स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने में योदगान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.